5 Dariya News

आयुर्वेद की अनमोल विरासत को कायम रखने में वैद्यों का अहम योगदान - लाल चंद कटारूचक

जिला वैद्य मंडल द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय आयुर्वेद सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया

5 Dariya News

होशियारपुर 17-Dec-2023

जिला वैद्य मंडल होशियारपुर द्वारा आज भगवान श्री धन्वंतरि जी की जयंती को लेकर होशियारपुर में राज्य स्तरीय आयुर्वेद सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पंजाब के सिविल आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, वन एवं वन्य जीव मंत्री श्री लाल चंद कटारूचक मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर विधायक उड़मुड़ टांडा जसवीर सिंह राजा गिल भी विशेष तौर पर पहुंचे।

कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक ने भगवान श्री धन्वंतरि के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद प्रदेश भर से आए वैद्यों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरा विश्व आयुर्वेद पद्धति को स्वीकार कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि आयुर्वेद हमारी संस्कृति की एक अनमोल विरासत है और हजारों वर्षों से चली आ रही इस विरासत को संरक्षित करने में वैद्यों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि वैद्य मंडल के सदस्य निःशुल्क आयुर्वेदिक शिविर लगाकर लोगों की सेवा के लिए सदैव तत्पर हैं, जहां वे आयुर्वेदिक पद्धति से लोगों का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार वैद्यों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करेगी।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब में जो सुशासन का मॉडल लागू किया है, उसे अन्य राजनीतिक दल भी अपनाने पर मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने महज 18-19 महीनों में अभूतपूर्व काम किए हैं, जिनमें 600 यूनिट मुफ्त बिजली, आम आदमी क्लिनिक, स्कूल ऑफ एमिनेंस, 37 हजार युवाओं के लिए पक्की नौकरियां और कई अन्य कार्य शामिल हैं।

वन विभाग की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विभाग में बड़े पैमाने पर नई परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं, जिससे किसानों-बागवानों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कंढी क्षेत्र में किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए बड़े क्षेत्र में फेंसिंग की गई है और बाकी क्षेत्र के लिए भी बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा रहे हैं।

इस मौके पर उन्होंने वैद मंडल को अपने विवेकाधीन कोष से 5 लाख रुपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आए डॉक्टरों ने अपने नवीनतम शोध के बारे में जानकारी सांझा की। जिला वैद्य मंडल द्वारा मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों एवं विभिन्न जिलों से आए वैदों को भी सम्मानित किया गया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने विभिन्न जिलों से आए वैदों द्वारा जड़ी-बूटियों एवं औषधियों से संबंधित जानकारी देने के लिए लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सराहना की।

इस अवसर पर वनपाल नार्थ सर्कल होशियारपुर डा. संजीव कुमार तिवारी, डी.एफ.ओ नलिन यादव, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी नरेश माही, वैद्य मंडल संरक्षक जसबीर सिंह सोंध, प्रधान तरसेम सिंह संधर, चेयरमैन रविकांत खौलिया, महासचिव निर्मल सिंह रंधावा, कैशियर सतवंत सिंह हीर, वाइस चेयरमैन तरलोक बैंस, जिला वैद्य मंडल के सदस्य, विभिन्न जिलों से आए वैद्य एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।