5 Dariya News

सोहाना अस्पताल में विश्व स्तरीय रोबोटिक सर्जरी की शुरूआत, सिंह साहिब ज्ञानी रघुबीर सिंह ने उद्घाटन किया

चौथी पीढ़ी के रोबोटिक्स के जरिए कैंसर, यूरोलॉजी, स्त्री रोग और सामान्य जटिल सर्जरी सटीक तकनीक से संभव हो सकेगी

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर 15-Dec-2023

१९९५ में अस्तित्व में आया श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब चैरिटेबल आई हॉस्पिटल ट्रस्ट आज मरीजों की लगातार  सेवा कर रहा है। श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब के आशीर्वाद से अब इस सेवा में एक और विशेष पहल की जा रही है। सोहाना अस्पताल अब चौथी पीढ़ी के अति आधुनिक रोबोटिक सर्जिकल के माध्यम से सटीक तकनीक के साथ जटिल सर्जरी करेगा। यह जानकारी भाई दविंदर सिंह जी खालसा ने रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत करते समय व्यक्त कीं। 

इस से पहले  अस्पताल में आयोजित एक समारोह के दौरान ज्ञानी रघुबीर सिंह जी जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब हेड ग्रंथी श्री हरमंदिर साहिब ने इस रोबोटिक सर्जरी संस्थान का उद्घाटन किया।ट्रस्ट के सचिव गुरुमीत सिंह ने इस तकनीक के लॉन्च पर सभी को बधाई देते हुए इसे सोहाना अस्पताल द्वारा चिकित्सा प्रौद्योगिकी की दुनिया में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया। 

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण तकनीक उन जटिल सर्जिकल प्रक्रियाओं में एक क्रांति है, जिनमें विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने कहा कि चौथी पीढ़ी के रोबोटिक्स के माध्यम से कैंसर, यूरोलॉजी, स्त्री रोग और सामान्य जटिल सर्जरी में सटीक तकनीक से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

डॉ. गगनदीप सिंह सचदेवा सी ई ओ और  ऑर्थोपेडिक्स विभाग के प्रमुख ने इस तकनीक के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि चिकित्सा प्रौद्योगिकी में इस उन्नत चौथी पीढ़ी के रोबोट के माध्यम से विशेषज्ञ सर्जनों को जटिल सर्जरी करने में अधिक कौशल मिलेगा और जटिल प्रक्रियाओं को आसानी से करने की सुविधा मिलेगी। इससे न केवल कीमती जिंदगियां बचाना आसान हो जाएगा, बल्कि लेकिन ऑपरेशन के दौरान मरीजों को होने वाला दर्द और समय भी कम हो जाएगा ।

यूरोलॉजिस्ट एवं रीनल ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. करमवीर सिंह सभरवाल ने इस रोबोट के फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी साँझा की । उन्होंने रोबोट के उन्नत रोबोटिक सिस्टम और हाई-डेफिनेशन थ्री-डी विजन सिस्टम के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. सभरवाल ने रोबोट के सहज ज्ञान युक्त पैनल, गैजेट्स  और कंसोल के संचालन को साझा किया, छोटे चीरों, कम रक्त हानि और तेजी से ठीक होने के समय के लाभों के बारे में बताया।

ट्रस्टी सुखदीप सिंह ने घोषणा की कि भविष्य में अस्पताल को ओर अत्याधुनिक तकनीक से युक्त सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि आज सोहाना अस्पताल में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और जम्मू कश्मीर से सैकड़ों मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं।