5 Dariya News

लड़कियों की राष्ट्रीय उत्तरी क्षेत्र स्कूल बैंड प्रतियोगिता की रंगारंग शुरुआत

पंजाब के शिक्षा सचिव श्री कमल किशोर यादव ने उद्घाटन किया

5 Dariya News

एस.ए.एस नगर 14-Dec-2023

स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा भारत सरकार के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के सहयोग से इन्फैंट जीसस कॉन्वेंट स्कूल, सेक्टर 65, एसएएस नगर में आयोजित की जा रही राष्ट्रीय उत्तर क्षेत्र स्कूल बैंड प्रतियोगिताओं के दौरान लड़कियों के लिए प्रतियोगिताएं आज शुरू हुईं। इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न राज्यों की लड़कियों की पाइप और ब्रास बैंड टीमें भाग ले रही हैं।

माननीय शिक्षा मंत्री श्री हरजोत सिंह बैंस के कुशल नेतृत्व में आज शुरू हुई लड़कियों की बैंड प्रतियोगिता का उद्घाटन माननीय शिक्षा सचिव श्री कमल किशोर यादव ने किया जबकि उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता निदेशक एससीईआरटी अभिकेश गुप्ता ने की। श्री यादव ने मोमबत्तियां जलाकर बालिकाओं की बैंड प्रतियोगिता का उद्घाटन किया. उन्होंने प्रतियोगिता की शुरुआत की घोषणा करने के लिए आसमान में गुब्बारे भी छोड़े। 

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा सचिव श्री कमल किशोर यादव ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ किताबी ज्ञान देना नहीं है, बल्कि वास्तविक उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है. उन्होंने कहा कि बैंड प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाली छात्राओं की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियों में प्रतिभाग करना समय की मांग है। 

उन्होंने कहा कि बच्चों में विद्यार्थी जीवन से ही कला होने के साथ-साथ उनमें मेहनत और लगन की आदत का होना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने विभिन्न राज्यों से आई लड़कियों की बैंड टीमों को बधाई दी और अन्य छात्रों से दूसरों के लिए पथप्रदर्शक बनने की अपील की। सहायक निदेशक एससीईआरटी श्रुति शुक्ला और जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) डॉ. गिन्नी दुग्गल ने बताया कि उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में लड़कियों की ब्रास और पाइप बैंड प्रतियोगिताएं आज से शुरू हो गईं। 

इनमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश राज्यों की टीमें शामिल हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, लद्दाख, दिल्ली भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक गुरवीर कौर, उप जिला शिक्षा अधिकारी (एसईसी) अंग्रेज सिंह, जिला खेल समन्वयक इंदु बाला, बंदना पुरी मुंधोन सदस्य, चरणजीत कौर कुराली, सुहिंदर कौर होशियारपुर, संध्या शर्मा, हिमांशु लतावा, डॉ. अमरबीर सिंह, के अलावा शलन्दर सिंह, शिक्षा विभाग के अधिकारी, टीमों के साथ आये प्रभारी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।