5 Dariya News

विकसित भारत संकल्प यात्रा को लोगों का मिल रहा भरपूर समर्थन - सुरिंदर सिंह धालीवाल

ज़िले के लोगों द्वारा विकसित भारत के लिए लिया गया संकल्प

5 Dariya News

फतेहगढ़ साहिब 14-Dec-2023

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को पूर्ण रूप से प्राप्त करने और विकसित भारत में देश के नागरिकों की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया था। इस यात्रा को पूरे पंजाब में भरपूर समर्थन मिल रहा है। यह जानकारी अतरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास ) सुरिंदर सिंह धालीवाल ने दी। 

उन्होंने बताया कि इन दिनों विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वैन ज़िले  के विभिन्न गांवों में जा रही हैं। इन वैनों के भ्रमण के दौरान जहां लोगों को सरकार की योजनाओं से जुड़ी सामग्री दी जा रही है, वहीं जागरूकता वीडियो भी दिखाए जा रहे हैं।  इस यात्रा के दौरान स्वास्थ्य शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  विकसित भारत संकल्प यात्रा सिर्फ प्रचार-प्रसार के लिए नहीं है बल्कि इसका एक मुख्य उद्देश्य देश के विकास में नागरिक भागीदारी को बढ़ाना भी है। इसी उद्देश्य के तहत लोग विकसित भारत का संकल्प ले चुके हैं।

इस यात्रा के दौरान किसानों को ड्रोन के जरिए खेत में नैनो उर्वरकों का छिड़काव कर विशेष डेमो भी दिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि देश की महिलाओं को शिक्षित और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गई हैं। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने  और आय के अतिरिक्त स्रोत उपलब्ध होंगे। इससे किसानों को ड्रोन जैसी आधुनिक तकनीक बहुत कम कीमत पर मिल सकेगी, जिससे समय, दवा और खाद की बचत होगी।

सरकार की योजनाओं का लाभ हर लाभार्थी तक पहुंचे, इस उद्देश्य के तहत ज़िले में चल रही भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड और आयुष्मान भारत कार्ड भी जारी किए गए हैं। इस यात्रा के दौरान सरकारी योजनाओं के लाभार्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं और लोगों ने  'मेरी कहानी मेरी जुबानी' तहत योजनाओं का लाभ मिलने पर सरकार को धन्यवाद देते हुए अपने दिल भावनाएं साझा की हैं।