5 Dariya News

लीची उत्पादकों की समस्याएँ जल्दी करेंगे हल: चेतन सिंह जौड़ामाजरा

राज्य में बाग़बानी को प्रोत्साहित करने के लिए सम्बन्धित विभागों के साथ मीटिंग, कैबिनेट मंत्री ने दी सख़्त हिदायतें

5 Dariya News

चंडीगढ़ 13-Dec-2023

पंजाब में बाग़बानी को बढ़ावा देने और किसानों की आमदन में वृद्धि करने के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के सपने को पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज गुरदासपुर और पठानकोट के लीची किसानों की मुश्किलों के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को तुरंत हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

यहाँ पंजाब भवन में बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने किसानों द्वारा लीची के बाग़ों के लिए अप्रैल और मई के पीक सीज़न के दौरान रात के समय निरंतर 10 घंटे बिजली सप्लाई देने की माँग सम्बन्धी पी.एस.पी.सी.एल. के चीफ़ इंजीनियर श्री सतिन्द्र शर्मा को हिदायत की कि वह किसानों की माँग को प्राथमिक आधार पर पूरी करें।

कैबिनेट मंत्री ने जल संसाधन विभाग के सचिव श्री चन्दर गेंद को कहा कि वह सुनिश्चित बनाएं कि नहरों और माईनरों आदि की मरम्मत का काम समय पर पूरा किया जाए ताकि गर्मियों के मौसम में लीची बाग़बानों को निर्विघ्न नहरी पानी सप्लाई हो सके। उन्होंने कहा कि मार्च और अप्रैल के दौरान नहरी विभाग द्वारा नहरों की मरम्मत का काम शुरू करने से बाग़ों को नहरी पानी की सप्लाई नहीं मिलती और फल की उपज प्रभावित होती है।

स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने पंजाब एग्रो के जनरल मैनेजर श्री रणबीर सिंह को हिदायत की कि वह लीची के निर्यात की संभावनाएँ तलाशें ताकि राज्य के साथ-साथ देश-विदेश में लीची के मंडीकरण को सुनिश्चित बनाया जा सके और बाग़बान अधिक लाभ कमा सकें। इसी तरह उन्होंने बैठक में मौजूद पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के वैज्ञानिकों को लीची की नई किस्में लाने और निर्यात आधारित पैकेजिंग को डिज़ाइन करने और उपलब्ध करवाने के लिए कहा।

किसानों द्वारा बाग़ों में सोलर सिस्टम लगाने की माँग सम्बन्धी कैबिनेट मंत्री ने पेडा के ज्वाइंट डायरैक्टर श्री राजेश बांसल को हिदायत की कि वह बाग़ों के लिए सोलर पम्प मुहैया करवाने के लिए कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बाग़बानी विभाग की सिफ़ारिश पर बाग़बानों के लिए 500 से 1000 सोलर पम्पों की संख्या निर्धारित की जाए।कैबिनेट मंत्री ने बाग़बानी विभाग कीं डायरैक्टर श्रीमति शैलेंदर कौर को कहा कि वह सुनिश्चित बनाएं कि लीची एस्टेट में विशेष आऊटलैट के ज़रिए किसानों को सिफारिश की गईं अलग-अलग कीटनाशक/उल्लीनाशक दवाएँ मुहैया करवाई जाएँ।

मंत्री ने कहा कि वह लीची एस्टेट को अतिरिक्त फंड मुहैया करवाने के लिए आने वाले दिनों में वित्त मंत्री के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने डायरैक्टर बाग़बानी को लीची उत्पादकों के लिए बीमा योजना तैयार करने के लिए नज़दीकी भविष्य में बीमा कंपनियों के साथ बैठक कराने को भी कहा। स. जौड़ामाजरा ने वन विभाग के अधिकारियों को लीची के बाग़ों के आस-पास कँटीली तार लगाने की योजना तैयार करने के लिए कहा। बाग़बानी मंत्री ने किसानों को कलस्टर बनाने और साझे तौर पर काम करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा इस तरह करने से उनको उपज के लागत खर्चे घटाने में मदद मिलेगी।

 बैठक में अन्यों के अलावा जल संसाधन विभाग के सचिव श्री चन्दर गेंद, डायरैक्टर बाग़बानी श्रीमति शैलेंदर कौर, सचिव मंडी बोर्ड श्रीमति अमृत कौर गिल, बाग़बानी विभाग के विशेष सचिव श्री सय्यम अग्रवाल, सहायक डायरैक्टर बाग़बानी डॉ. हरप्रीत सिंह, जल संसाधन विभाग के मुख्य इंजीनियर (नहरें) श्री जे.पी. सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।