5 Dariya News

प्रधान मंत्री को सोच के चलते तेजी से तरक्की की ओर बढ़ रहा है भारत : सोम प्रकाश

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री के संबोधन में हुए शामिल

5 Dariya News

टांडा, होशियारपुर 09-Dec-2023

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी नीतियों के पीछे एक प्रेरक शक्ति हैं जो नागरिकों को शक्ति प्रदान करती है और समावेशी विकास को उत्साहित करती है। उन्होंने कहा कि 20247 तक भारत को विकसित भारत बनाना उनका विजन है परंतु उनके नेतृत्व व नीतियों के चलते भारत इस मील के पत्थर को बहुत पहले हासिल कर सकता है।

केंद्रीय राज्य मंत्री आज होशियारपुर के गांव उहड़पुर में भारत सरकार के फ्लैगशिप स्कीमों के कुछ लाभार्थियों के साथ प्रधान मंत्री की बातचीत का हिस्सा बने और विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होने वाले लोगों को संबोधित करने के लिए पहुंचे। विशेष जागरुकता वैनों के माध्यम से यह यात्रा होशियारपुर सहित पंजाब के सभी जिलों में चल रही है।

देश की समूची प्रगति के बारे में प्रधान मंत्री के रिकार्ड किए भाषण व लाभार्थियों की कहानियां, पैंफलेट, कैलेंडरों व छोटी किताबों के रुप में जागरुकता सामग्री को दर्शाती एल.ई.डी स्क्रीन वाली वैन भी समागम वाले स्थान पर मौजूद थी। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित लोगों को विकसित भारत का प्रण दिलाया व देश के सर्वपक्षीय तरक्की के लिए मिल कर काम करने का आह्वान किया।

पंजाब में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जीवन व समुदायों को बदलने में कमाल का काम किया है। आज तक यात्रा ने 1.25 लाख से अधिक लोगों की भागीदारी वाली करीब 1300 ग्राम पंचायतों को कवर किया है। दिलचस्प बात यह है कि विकसित भारत प्रोग्राम में शामिल होने में महिलाओं की गिनती पुरुषों से अधिक है जो कि जीवन के हर क्षेत्र के व्यक्तियों को शक्ति प्रदान कर रहा है।

सोम प्रकाश ने ड्रोन स्कीम की वकालत करते हुए इस बारे में विस्तार से बताया जो महिलाओं के स्वंय सहायता समूहों को सशक्त बनाने के साथ-साथ पुराने अभ्यास के मुकाबले बहुत कम पैसे में संतुलित अनुपात में नैनो खाद का छिडक़ाव भी करेगी। इस दौरान उन्होंने नजदीक के खेत में ड्रोन उड़ाने के लिए हाथ भी आजमाए।

उन्होंने कहा कि यात्रा हमारा संकल्प विकसित भारत अभियान का एक अभिन्न अंग है जो कि देश की सारी योग्य जनसंख्यया को लाभ प्रदान करने के लिए खड़े आखिरी व्यक्ति तक पहुंचने के लिे केंद्र सरकार की वचनबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत पंजाब के 1.50 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया गया है व प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत 4 करोड़ से अधिक लोग लाभ ले चुके हैं।

इस दौरान प्रधान मंत्री किसान निधि योजना व प्रधान मंत्री आवास योजना के कुछ लाभार्थियों ने इन स्कीमों के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के बाद मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत अपनी कहानियां  भी सुनाई। केंद्रीय मंत्री ने उनके से कुछ से बातचीत की व लाभार्थियों को उज्जवला कनेक्शन भी सौंपा। राज्य में अब तक ऐसे 4000 से अधिक लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझे किए हैं। 

इस मौके पर केंद्र सरकार ने कई विभागों के फार्म भर कर व आधार कार्ड अपडेट कर मौके पर ही लाभ देने के लिए स्टाल भी लगाए हुए हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री ने सभी को प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, आयुष्मान भारत व विश्वकर्मा योजना के अलावा अन्य बहुत सी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। बाद में सोम प्रकाश ने गांव रसूलपुर में एक अन्य विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शिरकत की।

इस मौके पर विधायक जंगी लाल महाजन, ए.डी.सी (विकास) बलराज सिंह, एस.डी.एम टांडा गगनदीप सिंह, बी.डी.पी.ओ डा. धारा कक्कड़, नायब तहसीलदार लवदीप सिंह धूत , फील्ड प्रचार अधिकारी राजेश बाली, जवाहर खुराना, विजय कौशल, जंगवीर सिंह, अरविंदर सिंह रसूलपुर, चरनजीत सिंह, अमृतपा, सुखजीत कौर आदि भी मौजूद थे।