5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू संभाग के जीएमसी, जिला अस्पतालों के कामकाज की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 07-Dec-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने नागरिक सचिवालय में जीएमसी, एसोसिएटेड अस्पतालों के साथ-साथ जम्मू संभाग के जिला अस्पतालों के कामकाज की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार, प्रबंध निदेशक जेकेएमएससीएल, निदेशक समन्वय नए जीएमसी, निदेशक स्वास्थ्य सेवा जम्मू, डोडा, कठुआ, राजौरी और उधमपुर के जीएमसी के पिंरसिपल, जम्मू संभाग के सभी जिला और एसोसिएटेड अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक, जम्मू संभाग के सीएमओ और अन्य संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से षामिल हुए।

बैठक के दौरान, सलाहकार भटनागर ने प्रत्येक जिले और संबद्ध अस्पताल की परिचालन दक्षता, बुनियादी ढांचे और समग्र स्वास्थ्य सेवा वितरण की बारीकी से जांच की, इसके अलावा बैठक के दौरान नए स्थापित मेडिकल कॉलेजों में चल रहे कार्यों की प्रगति के बारे में भी विस्तार से पता लगाया गया।बैठक के दौरान सलाहकार भटनागर ने स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार और नवाचार के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने चुनौतियों का समाधान करने और चिकित्सा शिक्षा और रोगी देखभाल की समग्र गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित किया।

सलाहकार ने अधिकारियों को प्रत्येक चिकित्सा सुविधा के लिए विकास, बुनियादी ढांचे में सुधार, प्रौद्योगिकी उन्नयन और क्षमता निर्माण के लिए वार्षिक योजनाएं तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों को प्रत्येक स्वास्थ्य सुविधा में प्राप्त चिकित्सा आपूर्ति की जांच के लिए उचित तंत्र स्थापित करने का निर्देश दिया।उन्होंने उनसे प्राप्त प्रत्येक आपूर्ति के प्रमाणीकरण हेतु एक क्यूआर कोड तंत्र स्थापित करने के अलावा प्रत्येक जिला अस्पताल और अन्य सुविधाओं से डॉक्टरों और अन्य संबंधितों की प्रतिक्रिया भी एकत्र करने के लिए। 

सलाहकार ने जेकेएमएससीएल प्रबंधन और स्वास्थ्य अधिकारियों से किसी भी अस्पताल में किसी भी आपात स्थिति के मामले में आपातकालीन दवाओं और उपकरणों की आवश्यकता के लिए एक तंत्र स्थापित करने पर जोर दिया।जीएमसी जम्मू के कामकाज की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने पिंरसिपल और चिकित्सा अधीक्षक को कैथ लैब की स्थापना के लिए जगह की पहचान करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने अस्पताल में आपातकालीन सेवाओं को बढ़ाने के लिए भी कहा ताकि लोगों को किसी भी तरह के इलाज के लिए बाहर जाने के लिए मजबूर न होना पड़े।नव स्थापित जीएमसी के कामकाज की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों से एक महीने के भीतर इन सुविधाओं के लिए आवश्यक उपकरणों की विभागवार सूची तैयार करने के लिए एक समिति बनाने का आह्वान किया।बैठक के दौरान, नए जीएमसी के समन्वय निदेशक ने इन सुविधाओं के कामकाज पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।