5 Dariya News

एफसीआई जम्मू को जल्द ही इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के रूप में अपग्रेड किया जाएगा- सौरभ भगत

5 Dariya News

जम्मू 07-Dec-2023

क्षेत्र में उद्योग के लिए कुशल जनशक्ति की आवश्यकता को पूरा करने हेतु फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट, जम्मू को जल्द ही होटल मैनेजमेंट संस्थान के रूप में उन्नत किया जाएगा। कौशल विकास विभाग क्राफ्ट इंस्टीट्यूशन, जम्मू की 18वीं षासी निकाय बैठक के दौरान यह जानकारी दी गई। बैठक में यह बात सामने आई कि इस संबंध में प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को सौंप दिया गया है।

बैठक में संस्थान के लिए बस खरीदने, छत पर पैनल लगाने और परिसर के भीतर छात्रावास सुविधा के निर्माण को मंजूरी दी गई।आयुक्त सचिव ने जेल के कैदियों और उनके रिश्तेदारों को रोजगार के योग्य बनाने हेतु प्रशिक्षण देने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ समझौता करने हेतु संस्थान के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने परिसर और अन्य उपग्रह केंद्रों के भीतर आतिथ्य क्षेत्र में विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एफसीआई की सराहना की, जिससे उद्योग के लिए अधिक उद्यमी तैयार हुए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एफसीआई के छात्रों को अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए जल्द ही एक भव्य बाजरा महोत्सव आयोजित किया जाएगा जिसमें उद्योग जगत के नेताओं और पेशेवरों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा, एफसीआई जम्मू पहले से ही बाजरा व्यंजनों की एक पुस्तिका लेकर आया है।

आयुक्त सचिव ने एफसीआई से उद्योग जगत के नेताओं के साथ काम करने के अवसर तलाशने और औद्योगिक दौरे, उद्योग के अधिकारियों और पेशेवरों के संस्थान के दौरे के लिए गठजोड़ करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे संस्थान को छात्रों के सीखने के चरण में नवीनतम औद्योगिक रुझानों को अपनाने और उन्हें नवीनतम जानकारी से लैस करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने होटल एंड लॉज एसोसिएशन कटरा के अध्यक्ष राकेश वज़ीर से आग्रह किया कि वे प्लेसमेंट में मदद करने वाले छात्रों के साथ दीर्घकालिक गठजोड़ और बातचीत के लिए उच्च प्रोफ़ाइल उद्योग के नेताओं की संस्थान में दौरे की व्यवस्था करें।राकेश वज़ीर ने बैठक में बताया कि सभी प्रमुख होटल श्रृंखलाओं ने कटरा और उसके आसपास अपने होटल स्थापित किए हैं और उद्योग के लिए कुशल जनशक्ति की मांग लगातार बढ़ रही है। उन्होंने एफसीआई उन्नयन प्रस्ताव को अपनाने के लिए प्रशासन की सराहना की, जिससे होटल उद्योग को क्षेत्र के भीतर कुशल जनशक्ति प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी।

बैठक में निदेशक पर्यटन जम्मू विवेकानंद राय, निदेशक कौशल विकास विभाग सुदर्शन कुमार, अतिरिक्त सचिव पर्यटन विभाग सचिन देव, अतिरिक्त सचिव एसडीडी नारायण दत्त, महाप्रबंधक जेकेटीडीसी शाम लाल, एचओडी और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे जबकि आईएचएम श्रीनगर निर्मता, एचओडी फूड साइंस पीजी विभाग गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमेन गांधी नगर जम्मू अनुराधा गंडोत्रा, अध्यक्ष होटल एंड लॉज एसोसिएशन जम्मू पवन गुप्ता और संस्थान की पिंरसिपल ज्योति भट्टी बैठक में व्यक्तिगत रूप से षामिल हुए।