5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जीपीसी जम्मू में भव्य रोज़गार मेले का उद्घाटन किया

व्यापारिक समुदाय, अन्य हितधारकों के साथ बातचीत की

5 Dariya News

जम्मू 06-Dec-2023

पूरे जम्मू-कश्मीर में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, उपराज्यपाल के सलाहकार, राजीव राय भटनागर ने सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक भव्य रोज़गार मेले का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम श्रम और रोजगार विभाग द्वारा कौशल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य नौकरी चाहने वालों को संभावित नियोक्ताओं के साथ जोड़ना और नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटना, क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और बेरोजगारी की चुनौतियों का समाधान करना था।

इस अवसर पर आयुक्त सचिव, एसडीडी सौरभ भगत, सचिव एलईडी रेहाना बातुल, निदेशक रोजगार, निदेशक एसडीडी, पिं्रसिपल गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज जम्मू और एसडीडी तथा एलईडी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।रोज़गार मेले में युवाओं की भी प्रभावशाली भागीदारी देखी गई, ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले 12000 से अधिक नौकरी चाहने वालों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। 

विभिन्न क्षेत्रों में 8000 से अधिक रिक्तियों वाली लगभग 120 कंपनियां और नियोक्ता इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा थे। स्वरोजगार योजनाओं को लागू करने वाले सरकारी विभागों ने भी नौकरी चाहने वालों के लाभ हेतु कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल लगाए।इस अवसर पर विभिन्न नौकरी प्रदाताओं के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह रोज़गार मेला आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और प्रतिभाशाली कार्यबल के लिए सार्थक रोजगार के अवसर प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने विभिन्न नौकरी चाहने वालों के साथ बातचीत की और उन्हें नौकरी पाने में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। बातचीत के दौरान, सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह रोज़गार मेला नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों दोनों के लिए एक बड़ा मंच है क्योंकि यह दोनों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह मेला युवाओं की क्षमता का पता लगाने का भी एक मंच है।

मेले के दौरान सलाहकार ने विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और अन्य नौकरी प्रदान करने वाले संस्थानों द्वारा स्थापित सभी स्टालों का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में आईटी, स्वास्थ्य सेवा, वित्त, विनिर्माण और अन्य सहित उद्योगों की एक विविध श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया, जो विभिन्न कौशल सेट वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। 

भाग लेने वाली कंपनियों को साक्षात्कार, नेटवर्किंग सत्र और सूचनात्मक प्रस्तुतियों के माध्यम से संभावित कर्मचारियों के साथ जुड़ने का मौका मिला।स्थानीय व्यवसायों, राष्ट्रीय निगमों और सरकारी एजेंसियों ने समान रूप से इस रोजगार मेले को व्यापक रूप से सफल बनाने के लिए हाथ मिलाया। यह सहयोगात्मक प्रयास जम्मू में एक मजबूत और संपन्न नौकरी बाजार के निर्माण के साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है।

रोज़गार मेले के अवसर पर, सलाहकार भटनागर ने होटल एसोसिएशन, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, विदेशी प्लेसमेंट एजेंसियों और प्रमुख नौकरी प्रदाताओं के प्रतिनिधियों के साथ  बातचीत भी की जिस दौरान, सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह रोज़गार मेला बेरोजगारी को दूर करने और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की बड़ी पहल के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए आर्थिक विकास और समृद्धि का समर्थन करने वाला वातावरण बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है।

उन्होंने व्यवसाय समुदाय और अन्य हितधारकों को आश्वासन दिया कि सरकार उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनसे अपने संबंधित औद्योगिक क्षेत्रों के सुझावों के साथ आगे आने के लिए कहा, जिससे सरकार को उस पर आवश्यक नीतिगत हस्तक्षेप शुरू करने में मदद मिल सके।इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने इस भव्य रोज़गार मेले में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

बातचीत के दौरान बोलते हुए, श्रम और रोजगार सचिव ने विभाग की गतिविधियों और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में इस तरह के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और भविष्य में इस तरह के और आयोजन करने पर जोर दिया।मेले के दौरान, सलाहकार भटनागर ने विभिन्न उम्मीदवारों के बीच नौकरी के प्रस्ताव पत्र भी वितरित किए, इसके अलावा उन्होंने परिवहन व्यवसाय में उद्यम करने के लिए युवाओं को चाबियां भी सौंपी।

उल्लेखनीय है कि मेले के दौरान, 52 उम्मीदवारों को मौके पर ही ऑफर लेटर प्राप्त हुए, इसके अलावा 3263 उम्मीदवारों को विभिन्न कंपनियों की पात्रता और आवश्यकताओं के आधार पर दूसरे दौर के लिए चुना किया गया।