5 Dariya News

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने यातायात विभाग को सड़कों पर निगरानी बढ़ाने के लिए कहा

केंद्रशासित प्रदेश में सड़क मृत्यु दर को कम करने हेतु व्यापक रणनीति तैयार करने के लिए कहा

5 Dariya News

जम्मू 06-Dec-2023

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने यूटी में यातायात परिदृश्य और इसके प्रभावी प्रबंधन पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि यूटी में बेहतर यातायात प्रबंधन हेतु सड़क पर निगरानी रखना हर ट्रैफिक पुलिसकर्मी का कर्तव्य होना चाहिए।इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि शहर की सड़कों और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर जाने वाली सड़कों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अधिकांश यातायात आवाजाही इन्हीं सड़कों पर होती है। 

उन्होंने यातायात डेटा का विश्लेषण करने और पर्याप्त जनशक्ति को उन क्षेत्रों में स्थानांतरित करने का आह्वान किया जो अधिक भीड़भाड़ वाले हैं और जहां यातायात जाम होने की संभावना है।श्रीनगर और जम्मू के दोनों शहरों में यातायात प्रबंधन के संबंध में, मुख्य सचिव ने गलत और सड़क किनारे पार्किंग के खिलाफ बहुत सख्त प्रवर्तन करने पर जोर दिया। उन्होंने बार-बार अपराध करने वालों की पहचान करने के अलावा इस खतरे को कम करने हेतु आईटी उपकरणों के कुशल उपयोग के लिए कहा।

उन्होंने अगले साल सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को कम से कम आधा करने के लिए एक व्यापक रणनीति बनाने और हर गुजरते साल के साथ उनमें कमी लाने के लिए काम करने की सलाह दी। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए परिवहन, पुलिस और यातायात विभागों सहित सभी संबंधितों से सुझाव लेने पर जोर दिया कि यहां के नागरिक यातायात नियमों का धार्मिक रूप से पालन करें। 

प्रत्येक अपराध पर कुछ दंड लगाए जाने चाहिए, जिससे अंततः बार-बार अपराध करने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाना चाहिए। उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से लेकर पहचान और बुकिंग के लिए आईटी उपकरणों के उपयोग तक बहुआयामी रणनीति का सहारा लेकर हमारी सड़कों पर अनुशासित ड्राइविंग के लिए योजना लाने के अलावा यातायात नियमों को तोड़ने वाले ड्राइवरों के स्वचालित चालान के लिए नवीनीकृत तंत्र को नियोजित करने के लिए समयसीमा तय करने के लिए कहा।

इस बातचीत के दौरान मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि इस वर्ष यूटी ने नवंबर तक उल्लंघनकर्ताओं से 17 करोड़ रुपये की राशि वसूल की है। यह भी बताया गया कि आगामी वित्तीय वर्ष के अंत तक इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अलावा एक मजबूत शहर निगरानी प्रणाली जम्मू-कश्मीर के शहरों में पूरी तरह कार्यात्मक होगी, जिसका सड़कों पर यातायात के सुचारू संचालन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने वाला है। 

ड्राइविंग लाइसेंस की सुरक्षा के लिए परीक्षण और ट्रेल्स को अधिक सार्थक और पारदर्शी बनाने के अलावा विभाग ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में लोगों की बहुमूल्य जिंदगियों को बचाने के लिए सड़कों पर दुर्घटनाओं को कम करने के अलावा यात्रियों को राहत देने हेतु अधिक परिणामोन्मुख कार्य योजना बनाने जा रहा है।