5 Dariya News

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में डीआईपीआर ने जम्मू में प्रेरक स्मारक व्याख्यान श्रृंखला की मेजबानी की

5 Dariya News

जम्मू 06-Dec-2023

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अनुभवी एयरोस्पेस और रक्षा वैज्ञानिक, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में एक विशिष्ट स्मारक व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया। जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में अंतरिक्ष और रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र से प्रतिष्ठित वक्ता शामिल हुए।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व वैज्ञानिकों ने मंच संभाला और इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत की प्रगति के बारे में बहुमूल्य सुझाव प्रदान किये।

दोपहर के सत्र में वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व समूह निदेशक डॉ. सुरेश नायक ने इसरो की उल्लेखनीय यात्रा पर एक विस्तृत प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।व्याख्यान श्रृंखला में मुख्य अतिथि रहे डॉ. नायक ने चंद्रयान श्रृंखला और इस साल अगस्त में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग सहित हाल के अंतरिक्ष अभियानों की सफलता पर प्रकाश डाला।

डॉ. नाइक ने सूर्य का पता लगाने के लिए आगामी आदित्य-एल 1 मिशन के बारे में विस्तार से बताया और मंगलयान, गगनयान, शुक्रयान, 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और 2040 तक चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजने के दृष्टिकोण जैसे भविष्य के प्रयासों की रूपरेखा तैयार की। उद्घाटन सत्र में, डीआरडीओ के पूर्व वैज्ञानिक काशीनाथ देवधर ने पिछले चार दशकों में रक्षा प्रौद्योगिकी प्रगति का व्यापक अवलोकन प्रदान किया, और भारत की रक्षा क्षमताओं में प्रमुख मील के पत्थर और विकास पर प्रकाश डाला।

इस आयोजन में एक अनूठा पहलू जोड़ते हुए, कटरा के पैरालिंपियन राकेश कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व करने और विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक हासिल करने की अपनी प्रेरणादायक यात्रा साझा की। इस कार्यक्रम में आईआईएम, आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों और कई प्रबंधन कॉलेजों सहित छात्रों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय विकास के प्रति युवाओं के बीच बढ़ती रुचि को दर्शाता है।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक सूचना (मुख्यालय), संयुक्त निदेशक सूचना जम्मू, उप निदेशक (केंद्रीय), उप निदेशक (एवी), उप निदेशक सूचना (पीआर) जम्मू और डीआईपीआर के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने स्मारक व्याख्यान श्रृंखला की सफलता में योगदान देने हेतु सभी प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।