5 Dariya News

सौरभ भगत ने छत पर सौर ऊर्जा संयंत्रों हेतु व्यावसायिक अवसर सेमिनार को संबोधित किया

विक्रेताओं के लिए अपनी कंपनियों में आईटीआई उम्मीदवारों को प्रशिक्षित और नियोजित करने के अनूठे अवसर का विवरण मांगा

5 Dariya News

जम्मू 05-Dec-2023

आयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सौरभ भगत ने छत पर सौर ऊर्जा संयंत्रों को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर ऊर्जा विकास एजेंसी द्वारा आयोजित एक व्यावसायिक अवसर सेमिनार को संबोधित किया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जम्मू के विक्रेताओं की भागीदारी देखी गई और इसका उद्देश्य विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में आवासीय क्षेत्र के लिए भारत सरकार की ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप सोलर योजना, चरण-2 के कार्यान्वयन में तेजी लाना था।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, आयुक्त सचिव ने जेएंडकेईडीए के माध्यम से 100 मेगावाट छत सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता व्यक्त की।उन्होंने कौशल विकास विभाग, विशेष रूप से आईटीआई और पॉलिटेक्निक के प्राचार्यों को शामिल करने पर जोर दिया।

बातचीत का उद्देश्य विक्रेताओं के साथ साझेदारी को बढ़ावा देना है, जिसका उद्देश्य न केवल सौर क्षेत्र को विकसित करना है बल्कि जम्मू और कश्मीर के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करना है।

सौरभ भगत ने खासकर आईटीआई छात्रों जिन्होंने हाल ही में सूर्य मित्र कौशल विकास कार्यक्रम में दाखिला लिया है, के लिए इस योजना के माध्यम से 8,000 से 10,000 नौकरियां पैदा करने की योजना की रूपरेखा तैयार की।उन्होंने विक्रेताओं के लिए इन छात्रों को अपनी कंपनियों में प्रशिक्षित करने और नियोजित करने के अनूठे अवसर के बारे में विस्तार से बताया, जो कौशल विकास और रोजगार दोनों में योगदान देगा।

आयुक्त सचिव ने योजना के व्यापक लाभों पर जोर दिया, जिसमें नागरिकों के लिए बिजली बिल में कमी, रोजगार सृजन और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना शामिल है।भगत ने जम्मू शहर में लगभग 50,000 घरों में 100 मेगावाट की छत सौर ऊर्जा स्थापित करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए निष्कर्ष निकाला। उन्होंने कहा कि यह योजना अपनी आकर्षक विशेषताओं और बढ़ती बिजली दरों के बीच क्षेत्र के लिए सतत विकास के प्रतीक के रूप में खड़ी है।

इससे पहले, जेएंडकेईडीए के सीईओ डॉ. पीआर धर ने इस पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि परियोजना का उद्देश्य जम्मू शहर की बिजली जरूरतों को पूरी तरह से सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा करना है। महत्वाकांक्षी योजना में “सोलर सिटी मिशन“ के तहत जम्मू शहर में 50 हजार आवासीय भवनों पर 200 मेगावाट ग्रिड-बंधे छत सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना शामिल है।