5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ ने पंचायत सचिव भर्ती परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 05-Dec-2023

कठुआ के उपायुक्त राकेश मन्हास ने जेकेएसएसबी द्वारा आयोजित की जाने वाली आगामी पंचायत सचिव परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा हेतु  डीसी कार्यालय परिसर में एक व्यापक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निष्पक्ष और निर्बाध परीक्षा प्रक्रिया के लिए सावधानीपूर्वक योजना सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बैठक में उपायुक्त ने पारदर्शी और न्यायसंगत परीक्षा माहौल की अनिवार्यता पर जोर देते हुए हितधारक विभागों को महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए। आरटीओ, डीटीओ, पुलिस और शैक्षणिक संस्थानों के प्राचार्यों सहित विभागों को परीक्षा के सुचारू निष्पादन की सुविधा के लिए मानकों को बनाए रखने के लिए विशिष्ट निर्देश दिए गए।

व्यापक निगरानी के संबंध में, सूचना विभाग को विशेष रूप से स्थापित प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करते हुए, परीक्षा की कार्यवाही की निगरानी और रिकॉर्ड करने के लिए वीडियोग्राफरों को शामिल करने के लिए निर्देशित किया गया।विस्तृत चर्चाएं आयोजित की गईं, जिसमें मजिस्ट्रेट, केंद्र अधीक्षक, उपाधीक्षक, पर्यवेक्षकों को डीसी से महत्वपूर्ण भर्ती प्रक्रिया के दौरान उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर व्यापक जानकारी प्राप्त हुई।

परीक्षा के दिन के लिए लॉजिस्टिक्स योजनाओं की डीसी द्वारा गहन समीक्षा की गई, जिन्होंने सभी परीक्षा केंद्रों पर उचित प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था और बोल्ड साइनेज के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अभ्यर्थियों की सुविधा सुनिश्चित करते हुए पेयजल और शौचालय सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने पर जोर दिया।

उपायुक्त ने परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम करने को कहा। 

उन्होंने परीक्षा के निष्पक्ष और सुचारू संचालन के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।उपायुक्त ने कहा कि जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षा 10 दिसंबर को जिले के 30 केंद्रों पर होने वाली है; परीक्षा में 13252 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

उपायुक्त ने परीक्षा की अखंडता और निष्पक्षता की गारंटी के लिए विभिन्न विभागों के समन्वित प्रयासों के महत्व पर जोर दिया।बैठक में अन्य लोगों के अलावा एसएसपी कठुआ शिवदीप सिंह जम्वाल, एडीसी रणजीत सिंह, नामित मजिस्ट्रेट भी उपस्थित थे।