5 Dariya News

डीईओ किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव ने मतदान केंद्रों में विशेष सारांश पुनरीक्षण और एएमएफ के प्रावधान की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

किश्तवाड़ 04-Dec-2023

जिला चुनाव अधिकारी/उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव ने मतदान केंद्रों में सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं के प्रावधान और मतदाता सूची 2024 के चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण की प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में डिप्टी डीईओ नरेश कुमार, एडीसी, एसीआर, एसडीएम पाड्डर, ईआरओ के साथ-साथ तहसीलदार, पीडब्ल्यूडी, पीएचई और पीडीडी के एक्सईएन, सीईओ किश्तवाड़, चुनाव एनटी, चुनाव अधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एएमएफ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, डॉ देवांश यादव ने अधिकारियों को सभी 405 मतदान केंद्रों पर रैंप, पेयजल, स्वच्छता, बिजली और फर्नीचर जैसी आवश्यक सुविधाओं का व्यापक प्रावधान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सम्मिलित प्रयासों से लक्ष्यों को पूरा करने पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने एएमएफ में देखी गई किसी भी कमी की शीघ्र पहचान कर सुधार करने का आग्रह किया।

उन्होंने एसएसआर 2024 के तहत पात्र मतदाताओं का 100 प्रतिशत पंजीकरण हासिल करने और मतदाता सूची को परिष्कृत करने के महत्व को रेखांकित किया।जिला निर्वाचन अधिकारी ने त्रुटि रहित प्रक्रिया के महत्व पर जोर दिया और ईआरओ और एईआरओ को मशीनरी को सक्रिय करने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी पात्र मतदाता इस प्रक्रिया में छूट न जाए क्योंकि पंजीकरण की अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 है और नए मतदाताओं के लिए योग्यता आयु 01-01-2024 है।

व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी गतिविधियों के दायरे में, विशेष रूप से पहली बार के मतदाताओं, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों जैसे पहले से अपंजीकृत जनसांख्यिकी को लक्षित करने हेतु डॉ. देवांश यादव ने नोडल अधिकारियों को गहन जागरूकता अभियान और विशेष नामांकन शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा, उन्होंने निर्बाध मतदाता पंजीकरण और सत्यापन हेतु एनवीएसपी पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन ऐप जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्मों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।डॉ. देवांश यादव ने अधिकारियों से जिले में आगामी चुनाव पारदर्शी, न्यायसंगत और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए अटूट समर्पण और समन्वय के साथ सहयोग करने का आग्रह किया।