5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा पठानकोट में ग़ैर-कानूनी खनन के विरुद्ध ज़ोरदार कार्यवाही; 7 व्यक्ति गिरफ़्तार और मशीनरी ज़ब्त

भविष्य में ऐसी कार्यवाहियां निरंतर तेज़ी से जारी रहेंगीः चेतन सिंह जौड़ामाजरा

5 Dariya News

पठानकोट 04-Dec-2023

राज्य में ग़ैर-कानूनी माइनिंग के ख़ात्मे के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पठानकोट ज़िले में ग़ैर-कानूनी माइनिंग गतिविधियों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की है और सात व्यक्तियों को गिरफ़्तार करने सहित मशीनरी को ज़ब्त किया है। इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए पंजाब के खनन और भू-विज्ञान मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि ज़िले में ग़ैर-कानूनी खनन का पता लगने पर तुरंत कार्यवाही करते हुये खनन और भू-विज्ञान विभाग ने पुलिस विभाग को इस मामले में एफ.आई.आर दर्ज करने को कहा। 

स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि विभाग और पुलिस की सफल कार्यवाही के अंतर्गत दो अलग-अलग स्थानों पर ग़ैर-कानूनी ढंग से चल रही खनन गतिविधियों में शामिल 7 व्यक्तियों को मौके पर गिरफ़्तार कर लिया गया। इसके इलावा क्रशिंग के लिए कच्चे माल से लदे चार टिप्परों, एक जे.सी.बी मशीन सहित बजरी-गटके के साथ लदे ट्रैक्टर-ट्रॉली को भी ज़ब्त किया गया है। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि माइनिंग एंड मिनरलज़ एक्ट की धारा 4(1), 21(1) और आई.पी.सी. की धारा 379 के तहत थाना मामून और थाना नंगल भूर में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए हैं। खनन मंत्री ने विस्तार के साथ जानकारी देते हुए बताया कि डी.एस.पी सिटी पठानकोट की मुस्तैद निगरानी अधीन चलाए गए आपरेशन के दौरान थाना नंगल भूर की महिला एस.एच.ओ. द्वारा बहादुरी के साथ दरिया पार करके मुलजिमों को काबू किया गया। 

उन्होंने कहा कि यह कार्यवाही ग़ैर-कानूनी माइनिंग गतिविधियों के विरुद्ध पंजाब सरकार की नेकदिली और राज्य के कुदरती स्त्रोतों की रक्षा के लिए दृढ़ वचनबद्धता को दर्शाती है। खनन मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि विभाग ने ग़ैर-कानूनी माइनिंग के विरुद्ध असहनीय नीति अपनाई हुई है। उन्होंने कहा कि अगले दिनों में भी ऐसी कार्यवाहियां तेज़ी से जारी रहेंगी और ग़ैर-कानूनी खनन गतिविधियों में शामिल किसी भी शख्स को बख़्शा नहीं जाएगा।