5 Dariya News

डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार ने 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिलवाने में करेंगी मदद

5 Dariya News

तरनतारन 04-Dec-2023

केंद्र सरकार की अनेकों योजनाओं को अधिकाधिक लाभार्थियों तक सीधा पहुंच कर उन्हें लाभान्वित करने के लिए आज तरनतारन में नौशहरा पन्नू से 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं और सूचना सामग्री व लघु फिल्में प्रदर्शित करने वाली एल. ई. डी. से सुसज्जित पांच वैनों के काफिले को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वैन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले के सभी गांवों का दौरा करेंगी।

उन्होंने कहा कि 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का मुख्य उद्देश्य अंतिम व्यक्ति( लाभार्थी ) तक पहुंच कर उसे पात्रता के अनुरूप केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन धन योजना आदि का मौके पर लाभ प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में शामिल प्रत्येक लोक सेवक का यह कर्त्तव्य है कि वह केंद्र सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक लोगों को अवगत कराए ताकि लाभार्थियों के जीवन स्तर में उनकी बेहतरी के लिए बदलाव आ सके।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड प्रचार अधिकारी राजेश बाली ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) वर्तमान में तरनतारन सहित पंजाब के कई जिलों में चल रही है, जिसके तहत सूचना, सामग्री, वीडियो आदि से सुसज्जित वैन लोगों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं। जिनके माध्यम से योग्य लाभार्थी अपने द्वार पर विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा की विधिवत शुरुआत की थी। इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का उद्देश्य उन नागरिकों तक पहुंच सुनिश्चित करना है जो विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लिए पात्र तो हैं, लेकिन अब तक लाभान्वित नहीं हुए हैं।