5 Dariya News

पंजाब गन्ना किसानों को सबसे अधिक एमएसपी देने वाला राज्य

'आप' पंजाब ने गन्ने की कीमतों में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के सीएम मान के फैसले का स्वागत किया

5 Dariya News

चंडीगढ़ 01-Dec-2023

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने गन्ने के एमएसपी में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के मान सरकार के फैसले का स्वागत करती है। मान सरकार के इस फैसले को किसान हितैषी और महत्वपूर्ण बताते हुए आप पंजाब ने कहा कि हमारी सरकार पहले दिन से ही राज्य में खेती की स्थिति में सुधार करने और इसे लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए पूरी लगन से काम कर रही है।

शुक्रवार को चंडीगढ़ पार्टी कार्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए आप पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि खेती पंजाब की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। पिछली सरकारों ने इसकी उपेक्षा की। ऐसी कोई नीति नहीं बनाई जिससे वास्तव में किसानों को लाभ हो। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब पंजाब में एक ऐसी सरकार है जो अपने हितों से ऊपर किसानों, खेती और राज्य के प्राकृतिक संसाधनों को प्राथमिकता देती है।

कंग ने कहा कि पंजाब देश में गन्ना किसानों को सबसे ज्यादा एमएसपी देने वाला राज्य है। 2 दिसंबर से सभी सहकारी और निजी चीनी मिलें चालू हो जाएंगी और न्यूनतम 391 रुपये प्रति क्विंटल पर गन्ना खरीदेंगी। पिछले साल भी मान सरकार ने गन्ना किसानों को 380 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी दिया था, जो सबसे ज्यादा कीमत थी।

कंग ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान गन्ना किसान अपनी फसल का उचित मूल्य पाने के लिए कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन करते थे। हमारी सरकार बनते ही हमने गन्ना किसानों का सारा बकाया चुकाया और निजी मिलों को भी ऐसा करने का निर्देश दिया। ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई भी की जा रही है।

कंग ने कहा कि मान सरकार किसान समर्थक सरकार है। हमने किसानों के लंबित बकाया का भुगतान किया और खेती को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए लगातार निर्णय ले रहे हैं। इन कदमों से लोगों का आप सरकार पर भरोसा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि फसल विविधीकरण पंजाब के लिए समय की मांग है और गन्ने पर उचित एमएसपी से किसान वैकल्पिक फसलों की ओर प्रोत्साहित होंगे।

उन्होंने कहा कि मान सरकार हर खेत तक नहरी पानी और धान के अलावा अन्य फसलों के अधिक क्षेत्र को सुनिश्चित कर रही है। इससे पंजाब का भूजल बचेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दूरदर्शी नेतृत्व में पंजाब जल्द ही देश का नंबर वन राज्य बनेगा।