5 Dariya News

शहीद भगत सिंह नगर में हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को किया जाएगा जागरूक- डिप्टी कमिश्नर

5 Dariya News

शहीद भगत सिंह नगर 01-Dec-2023

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के अन्तर्गत, आज एसबीएस नगर के जिला प्रशासन परिसर से प्रचार वैन को माननीय उपायुक्त नवजोत पाल सिंह रंधावा द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सरकार के प्रमुख कल्याणकारी कार्यक्रमों का संदेश प्रसारित करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई यह आई ई सी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन जिले के विभिन्न गांवों तक पहुंच करेंगी। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि हम सरकार की योजनाओं को ग्रामीण स्तर तक लेकर जायेंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने यह भी कहा कि हम रैडक्रॉस के साथ मिलकर इस यात्रा के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक भी करवाएंगे। पहले दिन यात्रा जिले के दो गांव गूजरपुर कलां और महलों पहुंची, जहां सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए बूथ लगाए गए और मौजूद लोगों को विकसित भारत की शपथ भी दिलाई गईं।.

इस अवसर पर कृषि के विकास को दर्शाने वाले ड्रोन भी प्रदर्शित किये गए, जिसका लाभ उठाकर किसान अपने उत्पादन एवं भूमि की उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं। इसका उद्देश्य जैविक खेती करने वाले किसानों के साथ रचनात्मक संवाद के साथ-साथ प्रगतिशील सोच को समर्थन व प्रोत्साहन देना भी है। इसके साथ-साथ ही लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में  जागरूक किया गया।

इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों तक पहुंचना, उनमें जागरूकता पैदा करना और उन्हें स्वच्छता सुविधाओं, आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनैक्शन, एलपीजी सिलै़डर सुलभता, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं , स्वच्छ पेयजल आदि योजनाओं जैसी कल्याणकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाना हैं। जिन योजनाओं को प्रोत्साहित दिया जाएगा उनमें आयुष्मान भारत; प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण); प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना; प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि; किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी); प्रधानमंत्री पोषण अभियान; हर घर जल; जल जीवन मिशन; ग्रामीण सर्वेक्षण और जन धन योजना; जीवन ज्योति बीमा योजना; बीमा योजना; अटल पैंशन योजना आदि शामिल हैं।

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहल है। बहुआयामी विकास की दृष्टि पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से देश के हर कोने में सरकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत मिले, इसके लिए निरंतर प्रयास किए गए हैं। यह यात्रा व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ सूचना का प्रसार करने और नागरिकों को देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए सशक्त बनाकर इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।