5 Dariya News

मुख्य सचिव ने रिकॉर्ड समय में 75 प्रतिषत एफएचटीसी के मील के पत्थर तक पहुंचने हेतु जेजेएम की सराहना की

मार्च 2024 तक पूरा किया जाएगा मिशन-एसीएस जल शक्ति

5 Dariya News

जम्मू 29-Nov-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जेजेएम की 7वीं शीर्ष समिति की बैठक में जम्मू-कश्मीर में 75 प्रतिषत घरों को कार्यात्मक नल जल कनेक्शन प्रदान करने की बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए यूटी जल जीवन मिशन के सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों और प्रशासनिक कर्मचारियों की भूमिका की सराहना की।बैठक में जल शक्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव वित्त, सचिव राजस्व, उप सचिव जेजेएम भारत सरकार, एमडी जेजेएम, सचिव जेएसडी, निदेशक ग्रामीण स्वच्छता, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंताओं के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

डॉ. मेहता ने कहा कि मिशन 2022 के बाद से तेजी से आगे बढ़ा है, जब इसकी प्रगति बहुत उत्साहजनक नहीं थी। उन्होंने कहा कि शीर्ष से लेकर जमीनी स्तर तक बेहतर तालमेल और समन्वय से मिशन सुचारू रूप से आगे बढ़ा और वांछित परिणाम प्राप्त हुए। इतना बड़ा कार्य यूटी में अपनी तरह का पहला है, जहां इस मिशन के तहत यूटी में लगभग 12000 करोड़ रुपये का काम किया जाना है। समय पर मार्गदर्शन, पर्यवेक्षण, क्षमता निर्माण और फील्ड स्टाफ के सहयोग से मिशन ने वह हासिल किया जो उसने आज तक किया है।

इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पिछले साल 31 मार्च से जब आवंटित कार्यों का अनुपात मात्र 261 (4 प्रतिषत) था और शुरू किए गए कार्यों का अनुपात केवल 197 (3 प्रतिषत) था, मिशन आज गर्व से स्वीकार करता है कि उसने 6399 (97 प्रतिषत) आवंटित किए हैं और आज तक कुल 6596 कार्यों में से 5636 (86 प्रतिषत) कार्य प्रारंभ कर दिये गये हैं।डॉ. मेहता ने स्वीकार किया कि यात्रा कठिन थी लेकिन इस विभाग के वर्तमान प्रशासन के दृढ़ संकल्प ने इसे सभी के देखने लायक बना दिया है। 

उन्होंने जमीनी स्तर पर गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करने में भूमिका निभाने के लिए पीआरआई सदस्यों और पानी समितियों की भी सराहना की।उन्होंने विभाग को कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और गलतफहमी की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए इस मिशन के तहत किए गए कार्यों का प्री-ऑडिट करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आवश्यक प्रशासनिक अनुमोदन और तकनीकी मंजूरी लेने के बाद ई-टेंडरिंग और डिजिटल भुगतान के माध्यम से सुनिश्चित की गई असाधारण पारदर्शिता वास्तव में कार्य को आसान बना देगी।

मुख्य सचिव ने मिशन को इसके तहत पूरे किये गये कार्यों के बारे में लोगों का पता लगाने और उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन एप्लिकेशन विकसित करने के लिए भी कहा। उन्होंने इस मिशन के तहत रखी गई संपत्तियों और पाइप नेटवर्क को नामित करते हुए गति शक्ति पोर्टल पर एक परत लाने का आह्वान किया।

उन्होंने स्थानीय लोगों विशेषकर महिलाओं और स्कूल जाने वाले बच्चों की निरंतर सहायता और क्षमता निर्माण के लिए भी कहा ताकि इस राष्ट्रव्यापी मिशन के निर्धारित मापदंडों के अनुसार पानी की मात्रा और गुणवत्ता प्रदान की जा सके।बैठक में जल शक्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शालीन काबरा ने अपने प्रस्तुतीकरण में बताया कि मिशन समय पर नवीनीकृत समय सीमा को पूरा करते हुए सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने खुलासा किया कि काम की इस गति से विभाग साल के अंत तक यूटी में 95 प्रतिषत एफएचटीसी हासिल करने और मार्च 2024 तक मिशन को पूरा करने के लिए तैयार है।

उन्होंने आगे बताया कि यूटी में नल जल कनेक्शन प्रदान किए गए 14.01 लाख घरों में से 8.26 लाख (44 प्रतिषत) को विशेष रूप से जेजेएम के तहत जोड़ा गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि शेष 4.68 लाख घरों को जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है और सभी अनुमानों के अनुसार अगले साल मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त बताया गया कि जेजेएम के तहत प्रदान किए गए प्रत्येक नल जल कनेक्शन को सार्वजनिक डोमेन में पूर्ण लाभार्थी विवरण के साथ आईएमआईएस पोर्टल पर रिपोर्ट किया जा रहा है। यूटी में 98 प्रयोगशालाओं को जल परीक्षण उद्देश्य के लिए उन्नत किया गया है, इसके अलावा 10 प्रयोगशालाओं को एनएबीएल मान्यता भी प्रदान की गई है।

इसके अलावा बैठक में बताया गया कि 33000 महिलाओं को पानी की गुणवत्ता की जांच करने और डब्ल्यूक्यूएमआईएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए फील्ड टेसिं्टग किट के उपयोग के लिए प्रशिक्षित किया गया है। जल गुणवत्ता निगरानी के तहत, यूटी राष्ट्रीय स्तर पर तीसरी रैंक पर है।