5 Dariya News

यशा मुद्गल ने रामबन में चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण की समीक्षा की

5 Dariya News

रामबन 29-Nov-2023

चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण की प्रगति की समीक्षा करने के लिए, सहकारिता विभाग के आयुक्त सचिव, यशा मुद्गल, जो रामबन जिले के लिए मतदाता सूची कीं पर्यवेक्षक भी हैं, ने जिला चुनाव अधिकारी बसीर-उल-हक ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ और अन्य हितधारकों के साथ फोटो मतदाता सूची के चल रहे विशेष सारांश संशोधन पर प्रगति के संबंध में एक व्यापक बातचीत की।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा कि ईसीआई ने चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण के दौरान किए जा रहे कार्यों की निगरानी के लिए उन्हें जिले के लिए मतदाता सूची पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है। ईसीआई ने 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले नए पात्र मतदाताओं को शामिल करने पर विशेष ध्यान देने के साथ त्रुटि मुक्त मतदाता सूची तैयार करने के उद्देश्य से आगामी चुनावों से पहले मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण शुरू किया है। 

बूथ स्तर के एजेंटों की नियुक्ति हेतु राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए, आयुक्त सचिव ने कहा कि वे प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए त्रुटि रहित फोटो मतदाता सूची को अद्यतन करने और तैयार करने में चुनाव अधिकारियों की सहायता करेंगे।प्रत्येक पात्र मतदाता को मतदाता सूची में शामिल करने पर जोर देते हुए, आयुक्त सचिव ने कहा कि बीएलओ समर्पित रूप से काम करेंगे ताकि कोई भी पात्र मतदाता अपंजीकृत न रह जाए, इसके अलावा डुप्लिकेशंस और विसंगतियों को दूर किया जाएगा और निर्धारित समय के भीतर एक त्रुटि मुक्त फोटो मतदाता सूची तैयार की जाएगी। 

उन्होंने बीएलओ को ईपीआईसी वितरित करने और उनका उचित रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए भी कहा।यशा मुद्गल ने दिव्यांगजनों सहित नए पात्र मतदाताओं के पंजीकरण के लिए जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर वैज्ञानिक गणना के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करने को कहा, ताकि प्रत्येक पात्र मतदाता पंजीकृत हो और आगामी चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया में शामिल हो। उन्हें बताया गया कि रामबन में दो विधानसभा क्षेत्र हैं, अर्थात् 54-रामबन, 55-बनिहाल, जिनमें 348 मतदान केंद्र हैं।

आयुक्त सचिव ने जिला प्रशासन को नव नियुक्त बीएलओ के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्था करने को कहा ताकि वे तदनुसार अपने कर्तव्यों का पालन कर सकें। उन्होंने मतदाता के रूप में पंजीकरण के संबंध में जिले के लोगों, विशेषकर महिलाओं और युवाओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को तेज करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने युवाओं को पंजीकरण और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए मल्टीमीडिया अभियान चलाने और जिला चुनाव आइकनों की संख्या बढ़ाने का भी आह्वान किया।