5 Dariya News

अमृतसर से चली ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ की पहली रेल गाड़ी

हर रोज़ तीर्थ यात्रा के लिए चला करेंगी बसें और रेलें-धालीवाल

5 Dariya News

अमृतसर 27-Nov-2023

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत आज 27 नवंबर को साहिब श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर पहली रेल गाड़ी श्री अमृतसर साहिब से श्री हजूर साहिब के लिए रवाना हुई। इस रेल गाड़ी पर यात्रा के लिए गए अमृतसर और तरनतारन जिले के 344 यात्रियों को कैबिनेट मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल और स. हरभजन सिंह ईटीओ ने रेलवे स्टेशन से जयकारों की गूँज में रवाना किया।

इससे पहले गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में दोनों जिलों से श्रद्धालुओं को बसों के द्वारा लाया गया, जहाँ उनको सुबह का खाना, मेडिकल चैकअप और यात्रा पर जाने वाला अपेक्षित सामान जिसमें कंबल, तकिया, बैड शीट, छाता, साबुन-तेल, पुस्तिका आदि शामिल थे, एक किट के रूप में दिए गए। इस मौके पर संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि साहिब श्री गुरु गोबिन्द सिंह के चरण स्पर्श प्राप्त पवित्र धरती सचखंड श्री हजूर साहिब, जिसके दर्शनों की इच्छा हर सिख को रहती है, के दर्शनों के लिए पहली रेल गाड़ी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के शुरू होने से पंजाब निवासियों को देश भर में अलग-अलग तीर्थ स्थानों के दर्शनों के लिए जाने के लिए सफऱ की सुविधा मुफ़्त मिलेगी।  उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अधीन पवित्र स्थान श्री हजूर साहिब (नांदेड़) के अलावा तख़्त श्री पटना साहिब (बिहार), वारानसी मंदिर, अयोध्या और वृन्दावन धाम (उत्तर प्रदेश), श्री अजमेर शरीफ़ (राजस्थान) की यात्रा करवाई जायेगी।

इसके अलावा श्री आनन्दपुर साहिब, श्री अमृतसर साहिब, सालासर धाम, माता चिंतपुर्नी, माता वैश्णु देवी, माता ज्वाला जी जैसे स्थानों की यात्रा करने की इच्छा भी पूरी की जायेगी। उन्होंने बताया कि इन तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए रोज़ाना बसें और रेल गाड़ीयाँ पंजाब के अलग-अलग हलकों से जाने का प्रबंध किया गया है।इस मौके पर यात्रियों को शुभकामनाएँ देते हुए कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि इस तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए दो तरह के साधनों का प्रबंध पंजाब सरकार द्वारा किया गया है। 

लम्बी दूरी के धार्मिक स्थानों के लिए यात्रा का साधन रेल गाड़ी और कम दूरी के लिए यात्रा का साधन सडक़ रास्ते बसों के द्वारा होगा। उन्होंने बताया कि रेलवे को हिदायत की गई है कि हरेक डिब्बे में यात्रियों के लिए कीर्तन का प्रबंध किया जाये, जिससे यात्री वाहेगुरू का गुणगान करते हुए अपनी यात्रा सफल करें। इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों को लाने और श्री हजूर साहिब के रेलवे स्टेशन से आपके ठहरने वाले स्थान तक जाने आदि का समूचा प्रबंध पंजाब सरकार का होगा, जिससे यात्री को किसी तरह की परेशानी न आए।  

बताने योग्य है कि इस पहली रेल गाड़ी में अमृतसर और तरनतारन से 344 यात्री श्री हजूर साहिब को अमृतसर से गए, इसके अलावा सरकारी अधिकारी भी ड्यूटी के तौर पर साथ गए हैं। 27 नवंबर को श्री अमृतसर साहिब से चल कर यह रेल गाड़ी 29 नवंबर को शाम श्री हजूर साहिब पहुँचेगी और वहां दर्शनों के बाद वापस 2 दिसंबर को यह रेल गाड़ी अमृतसर वापस आयेगी। 

इस मौके पर विधायक डॉ. अजय गुप्ता, स. जसविन्दर सिंह रमदास, डॉ. जसबीर सिंह संधू, स. दलबीर सिंह टोंग, स. सुखजिन्दर राज सिंह लाली मजीठिया, चेयरमैन स. दिलबाग सिंह पट्टी, चेयरमैन श्री अशोक तलवार, डिप्टी कमिश्नर श्री घणश्याम थोरी, कमिश्नर पुलिस स. गुरप्रीत सिंह भुल्लर, सहायक स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर स. सकत्तर सिंह बल्ल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री हरप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमति अनदीप कौर, एसडीएम अरविन्दरपाल सिंह, आरटीए स. अर्शदीप सिंह लुबाणा, श्री सतपाल सौखी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।