5 Dariya News

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर में लोगों ने सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया

भारत सरकार के सचिव उर्वरक रजत मिश्रा ने भाग लिया

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर 25-Nov-2023

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्राम मानकपुर कल्लर में भारत सरकार द्वारा कमजोर वर्गों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत सरकार के उर्वरक सचिव रजत मिश्रा विशेष रूप से जागरूकता शिविर में शामिल हुए।

इस मौके पर यू सर्वन्न, चेयरमैन और एमडी एनएफएल, बी. श्रीनिवासन जी.एम एफसीआई, पंजाब क्षेत्र, सोनम चौधरी एडीसी (डी), चन्द्रजोती सिंह एस.डी.एम. मोहाली, डाॅ. सुरिंदरपाल कौर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, एम.के. भारद्वाज एलडीएम, स्वास्थ्य विभाग के मास मीडिया से गौतम ऋषि, गांव के सरपंच-पंच और अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

सभा को संबोधित करते हुए श्री रजत मिश्रा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में घर-घर तक जागरूकता फैलाना और लाभार्थी परिवारों को लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक के माध्यम से खेतों में नैनो यूरिया, डीएपी और इफको सागरिका लिक्विड सहित उर्वरकों और दवाओं का छिड़काव करने से उर्वरक और पानी की बचत होती है और फसल की पैदावार भी बेहतर होती है।

 इस मौके पर उन्होंने उपस्थित लोगों को संकल्प भी दिलाया। 'मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी' के माध्यम से लाभार्थियों ने सरकारी सेवाओं से जुड़े अपने सफल अनुभव साझा किये।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की टीमों द्वारा मेडिकल जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों के बीपी, मधुमेह और रक्त की जांच की गई। 

आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाए गए। गैस एवं पेट्रोलियम विभाग मोहाली ने लाभार्थियों को उज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने के बारे में जागरूक किया। पंजाब नेशनल बैंक, स्वयं सहायता समूह, डाक विभाग ने भी लोगों को सेवाओं के प्रति जागरूक किया।