5 Dariya News

सैम ऑल्टमैन के ओपनएआई सीईओ के रूप में वापसी का रास्ता बंद : रिपोर्ट

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 20-Nov-2023

सैम ऑल्टमैन ओपनएआई में कथित तौर पर फिर से वापसी नहीं करेंगे। अब पूर्व ट्विच सीईओ एम्मेट शीयर को चैटजीपीटी डेवलपर में अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावना है। सूचना के अनुसार, कंपनी के अधिकारियों द्वारा उन्हें वापस लाने के कड़े प्रयासों के बावजूद, ऑल्टमैन ओपनएआई के सीईओ का पदभार नहीं सभालेंगे। ओपनएआई के सह-संस्थापक और बोर्ड निदेशक इल्या सुतस्केवर ने कहा कि अमेजन के स्वामित्व वाली वीडियो स्ट्रीमिंग साइट ट्विच के सह-संस्थापक शीयर अंतरिम सीईओ के रूप में पदभार संभालेंगे।

रविवार देर रात रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फैसला बोर्ड द्वारा ऑल्टमैन को अचानक बाहर करने और अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन को बोर्ड से हटाने के चलते उत्पन्न संकट को और बढ़ा सकता है। आंतरिक रूप से फैसले की घोषणा के तुरंत बाद कर्मचारी सैन फ्रांसिस्को में ओपनएआई मुख्यालय से निकल गए। ऐसा माना जा रहा है कि शीयर की नियुक्ति से ऑल्टमैन की वापसी का रास्ता बंद हो गया है। वीकेंड में ऑल्टमैन की वापसी के बारे में बोर्ड गहन चर्चा कर रहा था।

ऑल्टमैन ओपनएआई के कार्यालय में लौटे और कहा कि यह पहली और आखिरी बार होगा, जब उन्होंने गेस्ट बैज पहना होगा। इसका मतलब साफ था कि वह या तो सीईओ के रूप में लौटेंगे या कभी वापस नहीं लौटेंगे। ओपनएआई के सीईओ के रूप में ऑल्टमैन की वापसी पर सस्पेंस सोमवार को भी जारी रहा क्योंकि ओपनएआई लीडर्स और निवेशकों ने ऑल्टमैन को कंपनी में बहाल करने की मांग की। 

उन्हें 17 नवंबर को अनौपचारिक रूप से बर्खास्त कर दिया था। माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला कथित तौर पर ऑल्टमैन, पूर्व ओपनएआई अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन और वर्तमान बोर्ड सदस्यों के बीच चर्चा में मध्यस्थता कर रहे हैं। रिपोर्टों के मुताबिक, "अगर कोई समझौता नहीं हुआ, तो चीजें अलग रास्ता अपनाएंगी।"