5 Dariya News

हमें गाजा का विसैन्यीकरण व कट्टरवाद खत्म करना होगा: बेंजामिन नेतन्याहू

5 Dariya News

वाशिंगटन/जेरूसलम 17-Nov-2023

 इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोहराया है कि उनका देश गाजा पर कब्जा करने की कोशिश नहीं कर रहा, लेकिन हमारा लक्ष्य हमास-नियंत्रित क्षेत्र को विसैन्यीकरण और कट्टरपंथ से मुक्त करना है।उन्होंने गुरुवार को सीबीएस न्यूज इंटरव्यू के दौरान यह टिप्पणी की, जिसमें उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इजरायल "न्यूनतम नागरिक हताहतों के साथ" हमास का सफाया करने की कोशिश कर रहा है।

"हम आतंक को फिर से उभरने से रोकने के लिए समग्र सैन्य जिम्मेदारी चाहते हैं... हम कब्जा करना नहीं चाहते। वह हमारा लक्ष्य नहीं है, लेकिन हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि वहां जो होता है वह अलग हो।"प्रधानमंत्री ने कहा, "ऐसा करने के लिए हमें गाजा को विसैन्यीकृत करना होगा और हमें गाजा को कट्टरपंथी बनाना होगा।"

उन्होंने यह भी कहा कि फिलिस्तीनियों को हमास से आजाद कराने से उन्हें बेहतरीन भविष्य मिलेगा।

गाजा के अल-शिफा अस्पताल में इजरायली सैन्य छापे के बारे में, नेतन्याहू ने कहा कि इस बात के "मजबूत संकेत" हैं कि हमास ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद बंधक बनाए गए लोगों को अस्पताल के अंदर रखा हुआ है।उन्होंने सीबीएस न्यूज को बताया, "हमारे पास इस बात के पुख्ता संकेत थे कि उन्हें शिफा अस्पताल में रखा गया था, यही एक कारण है कि हम अस्पताल में दाखिल हुए।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "अगर वे (वहां) थे, तो उन्हें बाहर निकाल लिया गया।" उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पास "बंधकों के बारे में खुफिया जानकारी" है।अधिकारियों के मुताबिक, गाजा में 237 लोगों को बंदी बनाया जा रहा है, जिनमें इजरायली, विदेशी नागरिक और बच्चे शामिल हैं।अब तक, हमास द्वारा चार नागरिक बंधकों को रिहा कर दिया गया है, और एक महिला सैनिक को इजरायली बलों ने बचाया है।

इजरायल ने कहा है कि हमास अस्पताल के नीचे एक कमांड सेंटर रखता है, साथ ही चिकित्सा परिसर को आधार के रूप में उपयोग करता है।हालांकि, आतंकवादी समूह द्वारा आरोपों का बार-बार खंडन किया गया है।जब नेतन्याहू से कैदियों की अदला-बदली के प्रस्तावित सौदे और बंधकों की रिहाई के लिए इजराइल कितना करीब है, के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने सीबीएस न्यूज से कहा: "जमीनी कार्रवाई शुरू करने से पहले हम जितने करीब थे, उससे कहीं ज्यादा करीब हैं... (जमीनी आक्रमण शुरू हो गया है) हमास पर युद्ध विराम के लिए दबाव डालें।"

"अगर हम अपने बंधकों को वापस पा सकें तो हम एक अस्थायी युद्धविराम करेंगे। मुझे नहीं लगता कि इससे उद्देश्य की पूर्ति होगी।"