5 Dariya News

अल्काराज ने आंद्रेई रुब्लेव को सीधे सेटों में हराया

5 Dariya News

ट्यूरिन 16-Nov-2023

कार्लोस अल्काराज ने निट्टो एटीपी फाइनल्स में अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा, जब उन्होंने आंद्रेई रुब्लेव को 7-5, 6-2 से हराकर वर्ष के अंत में होने वाले इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल की।20 वर्षीय खिलाड़ी ने रुब्लेव के खिलाफ आक्रामक प्रदर्शन के साथ अलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ रेड ग्रुप की शुरुआती हार से वापसी की। स्पैनियार्ड ने बेसलाइन से जबरदस्त खेल दिखाते हुए पांचवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को पछाड़ दिया, जिससे 2023 में शीर्ष 10 विरोधियों के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में 10-5 से सुधार किया।

अपनी 74 मिनट की जीत के साथ, अल्काराज ने तीन मैचों की हार का सिलसिला तोड़ दिया। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी को शंघाई में ग्रिगोर दिमित्रोव, पेरिस में रोमन सफीउलिन और ट्यूरिन में ज्वेरेव से हार का सामना करना पड़ा। वह अब सीज़न में 64-11 हैं।अल्काराज ने कहा, "यह मेरे लिए बिल्कुल अलग मैच और स्तर था। अगर मैं खुद को इस अद्भुत टूर्नामेंट में मौका देना चाहता हूं तो मुझे इसी स्तर पर खेलना होगा।कल अभ्यास में मेरे लिए वह स्तर हासिल करने का अच्छा दिन था जो मुझे आज दिखाना था और मुझे लगता है कि मैंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। मैं अपने स्तर से बहुत खुश हूं।"

अल्काराज, जो आठ सदस्यीय एकल क्षेत्र में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं, चोट के कारण पिछले साल के संस्करण से चूकने के बाद निट्टो एटीपी फ़ाइनल में पदार्पण कर रहे हैं। वह सीज़न की अपनी सातवीं और विंबलडन के बाद पहली ट्रॉफी का पीछा कर रहे हैं और शुक्रवार को अपने अंतिम राउंड-रॉबिन मैच में दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे।

ज्वेरेव के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में अल्काराज अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं थे, लेकिन रुब्लेव के खिलाफ पाला अलपिटौर के अंदर तेज कोर्ट पर पहली गेंद से ही अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया । शुरुआती सेट में स्पैनियार्ड ने अपनी पहली सर्विस पर सिर्फ एक अंक गंवाया, जबकि उन्होंने सिर्फ चार अप्रत्याशित गलतियां कीं। बढ़त बनाए रखने से पहले उन्होंने पहले सेट के 11वें गेम में महत्वपूर्ण ब्रेक हासिल किया।

अच्छी लय में, 20 वर्षीय खिलाड़ी दूसरे सेट में आगे बढ़ा, अपने शक्तिशाली ग्राउंडस्ट्रोक से रुब्लेव की रक्षा का फायदा उठाते हुए 26 वर्षीय खिलाड़ी को गलतियाँ करने के लिए मजबूर किया। अल्काराज ने कुछ शानदार पासिंग विनर्स खेले और उन्होंने अपने पहले मैच प्वाइंट पर जीत पक्की कर ली।रुब्लेव, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में मोंटे-कार्लो में अपना पहला एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीता था, अब अपने पहले मैच में दानिल मेदवेदेव से हारने के बाद रेड ग्रुप प्ले में 0-2 का रिकॉर्ड रखते हैं। 2022 के सेमीफाइनलिस्ट अपने अंतिम राउंड-रॉबिन मैच में ज्वेरेव से भिड़ेंगे।