5 Dariya News

मोहम्मद शमी, अय्यर व कोहली के शानदार प्रदर्शन से भारत विश्‍व कप के फाइनल में पहुंचा

5 Dariya News

मुंबई 15-Nov-2023

मोहम्मद शमी के जादू और उनकी अचूक सीम गेंदबाजी ने बुधवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम की बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग वाली पिच पर भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकाला। इस तेज गेंदबाज ने 57 रन देकर 7 विकेट लिए, जिससे भारत को न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराने और आईसीसी वनडे विश्‍व कप के फाइनल में प्रवेश करने में महत्वपूर्ण मदद मिली।

डेरिल मिशेल की 134 रन की साहसिक पारी व्यर्थ गई। अंततः उन्होंने शमी को मिडविकेट पर ऊपर की ओर फ्लिक किया। मिशेल और कप्तान केन विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन जोड़े, इससे पहले शमी ने 69 रन पर स्क्वायर लेग पर कैच आउट कर दिया। इसके बाद उन्होंने उसी बल्लेबाज को मिड-ऑन पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कैच आउट कर दिया। इसके बाद शमी ने तुरंत टॉम लैथम को शून्य पर फंसाया।

उन्होंने पहले सलामी बल्लेबाजों डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र को उन गेंदों पर आउट किया था जो सीम से बाएं हाथ के बल्लेबाजों से दूर थीं। यह शांत पिच पर कुशल गेंदबाजी थी। चौथा विकेट गिरने के बाद ग्लेन फिलिप्स ने 33 गेंदों में 41 रन बनाए, जब तक कि इस दिन के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से थोड़ा नीचे, बुमराह ने उन्हें विडिश लॉन्ग-ऑफ पर आउट कर दिया।

फिर, बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, जिन्होंने विषम गेंद को काफी हद तक घुमाया, को इसका इनाम मिला, जब मार्क चैपमैन ने उन्हें डीप स्क्वायर लेग पर स्लॉग स्वीप किया।हालांकि, बुधवार को रवींद्र जड़ेजा एक धीमे बाएं हाथ के स्पिनर के लिए बहुत तेज गेंदबाजी करते नजर आए।इससे पहले श्रेयस अय्यर ने टीम प्रबंधन द्वारा उन पर जताए गए भरोसे का बदला चुकाया। टूर्नामेंट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए चुने गए, प्रतियोगिता में हर पारी के साथ उनका कद बढ़ता गया है।

बुधवार को उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन में 70 गेंदों पर 150 की स्ट्राइक रेट से आठ छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। भारतीय विकेटों पर अय्यर निस्संदेह क्लास एक्ट बन गए हैं।तुलनात्मक रूप से, अनुभवी विराट कोहली का शतक एक इत्मीनान से प्रदर्शन जैसा लग रहा था। उन्होंने अंतराल के दौरान खुलासा किया कि उन्हें टीम के थिंक-टैंक द्वारा शीट एंकर के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने टिप्पणी की, "मुझे इस टूर्नामेंट में एक भूमिका दी गई है और मैं गहराई तक जाने की कोशिश कर रहा हूं।"फिर भी, यह कोहली के लिए एक इतिहास बनाने वाली दोपहर थी, जो शायद अब तक का सबसे महान एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज था - और 70 और 80 के दशक के वेस्ट इंडीज के मास्टर-ब्लास्टर सर विवियन रिचर्ड्स इसे देखने के लिए दर्शकों में मौजूद थे। !

कोहली का शतक उनका 50वां शतक था, इस तरह उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। अपने शतक के दौरान 80वें रन के साथ मौजूदा संस्करण में उनके रनों की संख्या ने 2003 विश्‍व कप में तेंदुलकर के कुल 673 रन को भी पीछे छोड़ दिया। तेंदुलकर ने एक्स पर उन्हें 'विराट' (विशाल) खिलाड़ी बताया।

कोहली और अय्यर ने 163 रन जोड़े। पहले और दूसरे विकेट के पतन के बीच, 256 रन बने - इसमें प्रतिभाशाली शुभमन गिल का रिटायर हर्ट होना शामिल था, जब वह 66 गेंदों पर 79 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, जिसमें तीन छक्के शामिल थे।गिल दोपहर के 35 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान और समुद्र तटीय नमी के कारण ऐंठन से पीड़ित थे। इससे अय्यर के लिए अपनी जोरदार पारी खेलने का मंच खाली हो गया। गिल कुछ देर के लिए लौटे और के.एल. राहुल के साथ नाबाद रहे। उन्‍होंने 20 गेंदों में 39 रन बनाए।

भारत के खिलाडि़यों ने निर्धारित 50 ओवरों में 397/4 का स्कोर बनाया, जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य मिला।विश्‍व कप मैच में किसी भी टीम ने इतने लक्ष्य का पीछा नहीं किया था और पिच की शांति या कप्तान विलियमसन और मिशेल के बीच संबंध के बावजूद ऐसा नहीं होने वाला था। बेशक, ब्लैक कैप्स ने लीग चरण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 390 रनों का लगभग पीछा कर लिया था।

यह दूसरी बार था, जब भारत वानखेड़े स्टेडियम में विश्‍व कप सेमीफाइनल खेल रहा था। पहला, 1987 में, घरेलू टीम के लिए दुख के साथ समाप्त हुआ, जब इंग्लैंड के ग्राहम गूच ने भारतीय स्पिनरों को पछाड़ दिया और परिणामस्वरूप भारत उस चैम्पियनशिप से बाहर हो गया।दरअसल, पिन-ड्रॉप साइलेंस ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के छक्कों का स्वागत किया, क्योंकि विलियमसन और मिशेल ने एक उत्साही चुनौती पेश की।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा, जो भारत के मैदान में उतरने पर शांत रहते थे, इस टूर्नामेंट में एक बल्लेबाज के रूप में आत्मघाती पायलट मोड पर हैं और इसके परिणामस्वरूप उन्होंने एक से अधिक बार अपना विकेट गिराया है।यदि इस तरह के तूफ़ानी दृष्टिकोण का उद्देश्य पावरप्ले के पहले 10 ओवरों का लाभ उठाना है - जब क्षेत्ररक्षकों को इतना फैलाया नहीं जा सकता - तो उद्देश्य काफी हद तक विफल हो गया है, जैसा कि इस अवसर पर हुआ था। वह 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए. माना कि पावरप्ले से 84 रन बने।

शर्मा का 162.02 का स्ट्राइक रेट चौंका देने वाला था - और यह पहली बार नहीं था कि उन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में इतनी ऊंचाई हासिल की हो। लेकिन क्या थोड़ी कम उन्मत्त गति से उन्हें अधिक रन नहीं मिलेंगे? शायद 47 के बजाय 147 भी? अपनी आक्रामक मानसिकता में, वह अनुभवी टिम साउदी की धीमी गेंद के सामने पीछे नहीं हटे और लॉन्ग-ऑफ पर विलियमसन द्वारा लपका गया कैच पकड़ लिया।इस विश्‍व कप में कोहली अपने कौशल के शिखर पर लौट आए हैं। यह शायद कोई संयोग नहीं है कि यह कोच राहुल द्रविड़ की तकनीकी विशेषज्ञता के तहत हुआ।