5 Dariya News

नई दिल्ली में 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से वाटर स्प्रीकलिंग

5 Dariya News

नई दिल्ली 14-Nov-2023

गंभीर वायु प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में पानी का छिड़काव करने के लिए 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाए गए हैं। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा में 70 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव कराया जाएगा। दिल्ली की हाईराइज ईमारतों पर 106 एंटी स्मॉग गन तैनात की गई है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को वायु प्रदूषण के मद्देनजर पूरी दिल्ली में पानी के छिड़काव के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पानी का छिड़काव करने के लिए 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाए गए हैं। सभी 70 विधानसभा में 70 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से छिड़काव कराया जाएगा।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पाई है। सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है। जिसमें एंटी डस्ट अभियान, एंटी ओपन बर्निंग अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान आदि शामिल हैं। एक्यूआई को देखते हुए मंगलवार से पूरे दिल्ली में सड़कों पर 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी के छिड़काव का अभियान शुरू किया गया है। 

हॉटस्पॉट के लिए 60 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाया गया है। यह मोबाइल एंटी स्मॉग गन सुबह से शाम तक पानी का सड़क पर छिड़काव करेगी।पर्यावरण मंत्री ने बताया कि बारिश का असर अब खत्म हो रहा है और हवा की गति भी कम हो रही है। इसलिए हम वाटर स्प्रिंकलिंग का विशेष अभियान शुरू कर रहे हैं। 

इसके लिए हमारे पास पहले 345 वाटर स्प्रिकलिंग मशीन काम कर रही हैं, जिसमें 30 मशीन और बढ़ गई हैं। अब कुल 375 वाटर स्प्रीकलिंग मशीनें दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव करेंगी। इसके साथ ही, मोबाइल एंटी स्मॉग गन जो पहले 192 थे, उसमें 23 की बढ़ोत्तरी हुई और अब 215 मोबाइल स्मॉग गन सड़कों पर चलाई जाएंगी। इसी तरह जो हाईराइज बिल्डिंगें हैं, उस पर 106 एंटी स्मॉग गन तैनात हैं, वे अपना काम कर रही हैं।