5 Dariya News

रंग मंच दर्शकों को अपने साथ जोड़कर समाज को सही दिशा देने का काम करता है : कुलतार सिंह संधवां

'बैंड मास्टर' नाटक के जरिए नई और पुरानी पीढ़ी के बीच के अंतर को मंच से किया पेश

5 Dariya News

बठिंडा 05-Nov-2023

नाट्यम पंजाब द्वारा महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एमआरएस पीटीयू) बठिंडा के प्रांगण में नार्थ ज़ोन कल्चरल सेंटर पटियाला और ड्रीम हाइट्स के संयुक्त सहयोग से रंगकर्मी कीर्ति किरपाल के नेतृत्व में चल रहे 15 दिवसीय 12वें राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव की 14वीं शाम को दर्शकों को प्रयागराज, उत्तर प्रदेश से विनोद रस्तोगी स्मृति संस्थान की ओर से प्रमिल दत्ता द्वारा लिखित नाटक 'बैंड मास्टर' डायरेक्टर अजय मुखर्जी के निर्देशन में देखने को मिला। नाटक मंच से संगीत व संवादों के माध्यम से नई और पुरानी पीढ़ी के बीच के अंतर को प्रस्तुत करता है। 

नाटक का मुख्य पात्र एक बूढ़ा संगीतकार है, जिसे आज की नई पीढ़ी नापसंद करती है और उसका मज़ाक उड़ाती है। लेकिन आख़िर में उस बूढ़े संगीतकार की मौत के बाद युवाओं को उसकी अहमियत का एहसास होता हैपुराने शास्त्रीय संगीत और आधुनिक पॉप संगीत की धुनों के माध्यम से नाटक ने दर्शकों को बांधे रखा।

नाटक मेले की इस शाम पंजाब विधानसभा के सपीकर कुलतार सिंह संधवां ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर मेले की शोभा बढ़ाई। इस अवसर पर सपीकर संधवां ने रंग मंच की सराहना करते हुए कहा कि रंग मंच दर्शकों को सीधे तौर पर अपने साथ जोड़कर समाज को सही दिशा देने का काम करता है। साथ ही यह हमारे इतिहास और विरासत जैसे कि गदरी बाबे उन से जुड़ने का सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है।

आयोजकों में सह-संरक्षक डॉ. पूजा गुप्ता और अध्यक्ष सुरिंदर कौर ने मेहमानों का स्वागत किया जबकि पैटर्न डॉ. कशिश गुप्ता ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर संरक्षक सुदर्शन गुप्ता, डाॅ. वितुल गुप्ता, निर्देशक कीर्ति किरपाल, डिजाइनर गुरनूर सिंह और विकास ग्रोवर मौजूद थे।