5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जिले के विकासात्मक परिदृश्य की समीक्षा करते हुए ‘बेरोजगार मुक्त पुलवामा‘ पर जोर दिया

जिले के निवासियों को सर्वोत्तम सुविधाएँ और बुनियादी ढाँचा उपलब्ध कराने के निर्देश

5 Dariya News

पुलवामा 04-Nov-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने एक बैठक का आयोजन कर पुलवामा जिले में विभिन्न क्षेत्रों के तहत चल रही विकासात्मक परियोजनाओं और प्रमुख पहलों की गहन समीक्षा की। बैठक का प्राथमिक फोकस जिले में विभिन्न योजनाओं और विकास परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करना था।

बैठक में संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, पुलवामा के उपायुक्त डॉ. बशारत कयूम, विभिन्न विभागों के प्रमुख, एसएसपी पुलवामा, एसएसपी अवंतीपोरा और जिले के अन्य क्षेत्रीय अधिकारियों ने भाग लिया।

समीक्षा बैठक से पहले, इस जिले की विशाल आबादी के लाभ हेतु 30.28 करोड की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और कार्यों का शिलान्यास किया गया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव द्वारा एसबीएम कचरा संग्रहण हूपरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। उन्होंने पुलवामा को ओडीए प्लस मॉडल श्रेणी हासिल करने के लिए सराहना की और जनता से पुलवामा को कचरा मुक्त बनाने का आग्रह किया। इसके बाद, उन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा उनकी उपलब्धियों और पहलों को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की पहचान और अभिनंदन भी शामिल था।

इस समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त पुलवामा ने जिले में विभिन्न विभागों की चल रही परियोजनाओं और प्रमुख कार्यक्रमों का एक व्यापक क्षेत्रवार अवलोकन प्रस्तुत किया।

मुख्य सचिव ने इस अवसर पर चल रही परियोजनाओं, कार्यक्रमों, प्रमुख योजनाओं और यहां तक कि चालू वित्तीय वर्ष की वित्तीय प्रगति की स्थिति की जांच की।

बागवानी, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राजस्व, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पशुपालन, जल शक्ति, बिजली, जल जीवन मिशन, पीएमजीएसवाई और पीडब्ल्यूडी सहित विभिन्न विभागों के कामकाज के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

बैठक के दौरान जारी किए गए मुख्य निर्देशों में कृषि विभाग को जिले के विकास के लिए इसके महत्व को देखते हुए, फसल की खेती को तेज करने और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने में तेजी लाने का निर्देश देना शामिल है, जो राष्ट्रीय केसर मिशन का हिस्सा हैं।

पशुपालन विभाग को जिले की अर्थव्यवस्था में डेयरी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ावा देने, दूध प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया। सहकारिता विभाग को युवाओं के लिए रोजगार सृजन पर ध्यान देने के साथ, पुलवामा की प्रत्येक पंचायत में प्राथमिक कृषि ऋण समितियों के लिए केंद्र सरकार की पहल को दोहराने का काम सौंपा गया।

खेल विभाग को ‘हर दिन खेल, हर किसी के लिए खेल‘ के अनुरूप, वरिष्ठ नागरिकों की मनोरंजक गतिविधियों और आयु विशिष्ट खेलों के अवसरों के अलावा, इनडोर खेलों सहित खेल गतिविधियों को तेज करने और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए कहा गया।

इस बैठक के दौरान रोजगार सृजन को केंद्र में रखा गया, जिसमें जिला रोजगार योजना के निर्माण के माध्यम से ‘‘बेरोजगार मुक्त पुलवामा‘‘ बनाने पर जोर दिया गया, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्वरोजगार के अवसर जिले में सभी तक पहुंचें। जिले की प्रति व्यक्ति आय और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में तेजी लाने के लिए जिला निर्यात योजना के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया।

सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में, मुख्य सचिव ने एनसीडी के लिए जनसंख्या की सार्वभौमिक जांच का आह्वान किया। यहां एक स्वस्थ और खुशहाल आबादी बनाने के लिए आयुष्मान भव के अंतर्गत आने वाली बीमारियों से परे बीमारियों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

‘वन से जल, जल से जीवन‘ को आगे बढ़ाने के लिए सभी जेजेएम कार्यों को पूरा करने और पानी के स्रोत स्थिरता में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर वनीकरण अभियान पर भी चर्चा की गई, जिससे उन क्षेत्रों में समग्र पर्यावरण में भी सुधार होगा।

कुशल ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और लैंडफिल साइटों को सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन क्षेत्रों में बदलने को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया, जो जिले में स्वच्छ और अधिक आकर्षक वातावरण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मुख्य सचिव ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं के पूर्ण कार्यान्वयन पर जोर दिया, जिसमें भारत सरकार से सभी किस्तों तक पहुंचने, विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का समर्थन करने पर विशेष ध्यान दिया गया।

पुलवामा के निवासियों के आराम और उत्पादकता के लिए आवश्यक, अनुसूची के अनुसार गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक शीतकालीन बिजली प्रबंधन टीम के निर्माण का निर्देश दिया गया।

जिले के अद्वितीय आकर्षणों को प्रदर्शित करने और इको-पर्यटन सहित पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक समर्पित जिला पर्यटन योजना के महत्व पर भी जोर दिया गया।

एक गंभीर चिंता को दूर करते हुए, मुख्य सचिव ने ‘‘नशा मुक्त पुलवामा‘‘ के लिए अभियान को तेज करने का आग्रह किया।

इसके अलावा, मुख्य सचिव ने पुलवामा के सौंदर्यीकरण और पुलवामा के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को संरक्षित करने और प्रदर्शित करने के लिए एक जिला सांस्कृतिक योजना और जिला विरासत योजना के निर्माण के महत्व पर जोर दिया।

बाद में जिला विकास परिषद, ब्लॉक विकास परिषद, पीआरआई सदस्यों और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत की गई। उनकी चिंताओं को सुना गया और उनका समाधान किया गया, जिससे क्षेत्र के विकास के लिए साझा दृष्टिकोण सुनिश्चित किया जा सके।

मुख्य सचिव द्वारा दी गई व्यापक समीक्षा और निर्देशों ने सतत विकास को बढ़ावा देने और जिले के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करके लोगों के जीवन को समृद्ध बनाने में सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।