5 Dariya News

डीडीसी रियासी विशेष महाजन ने शिव खोड़ी में तीर्थयात्री अनुकूल कार्यों का निरीक्षण किया

5 Dariya News

रियासी 04-Nov-2023

जिला विकास आयुक्त रियासी विशेष महाजन, जो श्री शिव खोड़ी श्राइन बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं, ने शिव खोड़ी क्षेत्र का व्यापक दौरा किया। यात्रा का उद्देश्य श्राइन क्षेत्र के आसपास चल रहे विकास कार्यों और उच्च स्तरीय पर्यटक सुविधाओं की स्थापना का आकलन करना था। दौरे के दौरान, डीडीसी ने पवित्र गुफा मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने पवित्र तीर्थस्थल पर भी माथा टेका।

अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ, डीडीसी ने तीर्थ क्षेत्र में विभिन्न कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया, विशेष रूप से तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित किया। इसके बाद, उन्होंने तीर्थयात्रियों के अनुकूल मार्ग के विकास और सार्वजनिक सुविधाओं में सुधार के लिए निर्देश जारी किए। इसके अलावा, डीडीसी ने श्री शिव खोड़ी श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी को चैकी से तीर्थ गुफा तक एक स्थायी बैरिकेड बनाने का निर्देश दिया। 

इसके अतिरिक्त, तीर्थ गुफा की ओर जाने वाले रास्ते पर एक पृथक्करण शेड बनाने की योजना बनाई गई। जिला विकास आयुक्त ने संबंधित विभागों को मंदिर के आसपास के क्षेत्र में एकल-उपयोग प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए। इस निर्देश का उद्देश्य एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना और साथ ही मंदिर के रास्ते और उसके आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखना है। उपायुक्त के साथ कार्यकारी अधिकारी एसएसकेएसबी प्रदीप कुमार, तहसीलदार पौनी नरेश कुमार और अन्य संबंधित अधिकारी थे।