5 Dariya News

रचिन रवींद्र एक विश्व कप में तीन शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने

5 Dariya News

बेंगलुरु 04-Nov-2023

रचिन रवींद्र आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के एक संस्करण में तीन शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जब वह यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को लीग चरण के मैच में तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचे।23 वर्षीय रवींद्र ने 34वें ओवर में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर एक रन लेकर इस विश्व कप में अपना तीसरा शतक पूरा किया, इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड (विश्व कप पदार्पण पर) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाया था। अंततः उन्होंने 94 गेंदों में 114.89 के स्ट्राइक रेट से 15 चौके और एक छक्का लगाकर 108 रन बनाए।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने केन विलियमसन (2019), मार्टिन गुप्टिल (2015) और ग्लेन टर्नर (1975) के पिछले न्यूजीलैंड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें से सभी ने विश्व कप के एक संस्करण में दो शतक बनाए थे। टूर्नामेंट के 48 साल पुराने इतिहास में किसी खिलाड़ी के विश्व कप के पहले संस्करण में तीन शतक बनाने वाले रवींद्र पहले बल्लेबाज हैं।

अपनी शानदार पारी के दौरान, 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले रवींद्र ने इस विश्व कप में 500 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया, जो मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन के बाद विश्व कप के एकल संस्करण में 500 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे बल्लेबाज बन गए। रवींद्र ने दो पुरुष अंडर19 विश्व कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया - 2016 में (बांग्लादेश में) और फिर 2018 में (न्यूजीलैंड में)। उनका तीसरा पुरुष एकदिवसीय विश्व कप शतक बेंगलुरु में आया, जिस शहर से उनके माता-पिता आए थे।

जब भी उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति अपनी क्रिकेट क्लब टीम को शहर के साथ-साथ भारत के अन्य स्थानों पर मैच खेलने के लिए ले जाते थे, तो रवींद्र स्वयं खेलते थे। संयोग से, रवींद्र बेंगलुरु स्टॉक एक्सचेंज बार में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक 2019 पुरुष वनडे विश्व कप फाइनल देख रहे थे।