5 Dariya News

वायु प्रदूषण के कारण श्रीलंका ने नई दिल्ली में अभ्यास सत्र रद्द किया

5 Dariya News

नई दिल्ली 04-Nov-2023

श्रीलंका ने वायु प्रदूषण के कारण शनिवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में अपना अभ्यास सत्र रद्द कर दिया है। यह बांग्लादेश द्वारा इसी कारण से शुक्रवार शाम को अपना अभ्यास सत्र रद्द करने के ठीक एक दिन बाद आया है।1996 के चैंपियन श्रीलंका को सोमवार को बांग्लादेश के खिलाफ पुरुष एकदिवसीय विश्व कप मुकाबले की तैयारी के लिए शनिवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक अरुण जेटली स्टेडियम में अभ्यास करना था। लेकिन धुएँ के धुंधलेपन, एक्यूआई का स्तर 400 के पार जाने और हवा की गुणवत्ता बिगड़ने के कारण, उन्होंने अपना अभ्यास सत्र रद्द करने का फैसला किया।

श्रीलंकाई टीम के कई खिलाड़ियों को नई दिल्ली की प्रदूषित हवा में क्रिकेट खेलने का अनुभव पहले ही हो चुका है, जब उन्होंने दिसंबर 2017 में इस स्थान पर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उस समय पांच खिलाड़ियों को मास्क पहनकर क्षेत्ररक्षण करते देखा गया था, जिनमें से कई को श्वसन संबंधी समस्याओं और ड्रेसिंग रूम में उल्टी के लिए चिकित्सा देखभाल प्राप्त हुई थी।

बांग्लादेश का भी शनिवार शाम 6-9 बजे तक अरुण जेटली स्टेडियम में अभ्यास सत्र भी है, लेकिन कार्यक्रम के अनुसार इसके होने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। "वास्तव में आज हमारा प्रशिक्षण सत्र था, लेकिन बिगड़ती परिस्थितियों के कारण, हमने मौका नहीं लिया।"बांग्लादेश टीम के निदेशक खालिद महमूद ने शुक्रवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से कहा, "हमारे पास दो और प्रशिक्षण दिन हैं। हममें से कुछ को खांसी हो गई है, इसलिए यह जोखिम कारक है। हम बीमार नहीं होना चाहते हैं। हमें नहीं पता कि चीजें बेहतर होंगी या नहीं, लेकिन हमारे पास कल प्रशिक्षण है। हम चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी 6 नवंबर को होने वाले महत्वपूर्ण मैच के लिए फिट रहे। ''

पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप के इस सप्ताह में नई दिल्ली और मुंबई में धुंध और वायु प्रदूषण एक बड़ा चर्चा का विषय बन गया है। बीसीसीआई ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण मुंबई और दिल्ली में शेष मैचों के लिए कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा, कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ भारत के मुकाबले से पहले इस पर चिंता व्यक्त की।

“एक आदर्श दुनिया में, आप इस तरह की स्थिति नहीं चाहते हैं। लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि संबंधित लोग इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। यह आदर्श नहीं है, यह बात हर कोई जानता है।”रोहित ने कहा, “लेकिन, हमारी भावी पीढ़ी को देखते हुए, आपके बच्चे, मेरे बच्चे; यह काफी महत्वपूर्ण है कि वे बिना किसी डर के जीवन जी सकें। इसलिए, जब भी मुझे क्रिकेट के बाहर बात करने का मौका मिलता है, अगर हम क्रिकेट पर चर्चा नहीं कर रहे हैं, तो मैं हमेशा इस बारे में बात करता हूं, कि आप जानते हैं कि हमें अपनी भावी पीढ़ी की देखभाल करनी है।”