5 Dariya News

साप्ताहिक ब्लॉक दिवस पर उपायुक्त राजौरी ने ब्लॉक मुगला में जनपहंच शिविर आयोजित किया

5 Dariya News

राजौरी 01-Nov-2023

जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए एक सक्रिय और समुदाय-उन्मुख प्रयास में, उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने मुगला ब्लॉक में जनपहंुच शिविर की अध्यक्षता की।इस कार्यक्रम ने रचनात्मक संवाद के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जहां जनता और उनके प्रतिनिधियों दोनों ने विभिन्न प्रकार के मुद्दों को उठाया, जिसमें सड़कों का बहुत जरूरी मकैडमाइजेशन, सरकारी संस्थानों के उन्नयन और पर्याप्त स्टाफिंग की आवश्यकता, कमी के मुद्दे को हल करना शामिल था।

सरकारी अधिकारियों ने भी समुदाय के उत्थान हेतु कार्यान्वित की जा रही विभिन्न जिला-स्तरीय योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में बहुमूल्य जानकारी देने के लिए इस अवसर का लाभ उठाया और जनता से सक्रिय रूप से शामिल होने और प्रस्तावित लाभों का लाभ उठाने का आग्रह किया।उपायुक्त ने लोगों को उनके दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई।

इसके अलावा, उपायुक्त विकास कुंडल ने जनता को आश्वस्त किया कि उनकी शिकायतों और चिंताओं को सावधानीपूर्वक दर्ज किया गया है और वास्तविक मुद्दों के समाधान के लिए एक चरणबद्ध दृष्टिकोण अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित विभाग इन मामलों को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।इस आयोजन का एक अनिवार्य पहलू विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया।

उपायुक्त ने बोमन गाला से पोथा गाला के साथ-साथ कांची मोड़ से सिम्बल गाला तक की सड़क संबंधी चिंताओं के बारे में जनता को ठोस आश्वासन दिया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन मुद्दों को तेजी से हल करने और उनका समय पर समाधान सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में तेजी लाने का निर्देश दिया है।हरिचुमा उप-केंद्र में कर्मचारियों की तीव्र मांग के जवाब में, उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बिना किसी देरी के इस मुद्दे को तुरंत और प्रभावी ढंग से हल करने का निर्देश दिया।

हरिचुमा और त्रेरू में सड़क संबंधी चिंताओं के संबंध में, उपायुक्त ने संबंधित कार्यकारी अभियंता को इस मुद्दे को हल करने की तात्कालिकता को रेखांकित करते हुए, बिना किसी देरी के विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में तेजी लाने का निर्देश दिया है।इसके अलावा, पीडीडी क्षेत्र से संबंधित मुद्दा उठाया गया था, और जवाब में, उपायुक्त ने संबंधित कार्यकारी अभियंता को आरडीएसएस योजना के भीतर इस मामले को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है।

विकास परियोजनाओं के लिए वन मंजूरी के मुद्दों के संबंध में, उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि वह इस मामले को संबंधित अधिकारियों के साथ उठाएंगे।शिविर के दौरान, स्थानीय समुदाय ने इन पहलों द्वारा लाए गए महत्वपूर्ण प्रभाव और सकारात्मक परिवर्तनों को पहचानते हुए, जल जीवन मिशन के तहत योजनाओं को लागू करने में जिला प्रशासन के सराहनीय प्रयासों की सराहना की।

स्कूलों में स्टाफ की कमी के गंभीर मुद्दे को हल करते हुए, उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के सीईओ को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए व्यवस्थित स्टाफ युक्तिकरण की आवश्यकता पर बल दिया गया है। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों की कमी के संबंध में भी तत्काल प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया गया, ताकि इस समस्या का तुरंत समाधान किया जा सके।

उपायुक्त ने न केवल जनता को आश्वस्त किया बल्कि यह भी पुष्टि की कि जल जीवन मिशन के माध्यम से जिले के हर घर में पाइप से पानी का कनेक्शन पहुंचाना प्रशासन का सर्वोच्च फोकस है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रशासन इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

पूरे आयोजन के दौरान, मौके पर ही कुछ मुद्दों के समाधान हेतु त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की गई।मुगला ब्लॉक में आयोजित साप्ताहिक ब्लॉक दिवस कई सार्वजनिक मुद्दों पर चर्चा और समाधान के साथ एक महत्वपूर्ण सफलता साबित हुई। समुदाय के साथ इस सीधे जुड़ाव को बहुत प्रशंसा मिली, क्योंकि जनता ने ब्लॉक दिवस पहल की सराहना की और उनके द्वारा उठाई गई चिंताओं का व्यावहारिक समाधान खोजने में जिला प्रशासन के अथक प्रयासों की सराहना की।

यह पहल आम जनता और जिला अधिकारियों के बीच सीधे संपर्क को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी मंच साबित हुई है, जिसके परिणामस्वरूप संतुष्टि बढ़ी है और अधिक कुशल सेवा वितरण हुआ है, जो अपने नागरिकों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।इस अवसर पर डीडीसी सदस्य मोगला शमीम अख्तर, बीडीसी मुगला सुरेखा कोटवाल, एडीसी सुंदरबनी विनोद कुमार बहनाल, सीपीओ मोहम्मद खुर्शीद, एसीडी विजय कुमार, एसीपी शेराज चैहान, डीपीओ औकिल नुवैद, ईएक्सईएन पीडीडी राजौरी मोहम्मद राशिद, ईएक्सईएन जल शक्ति नौशेरा विपिन कुमार और अन्य जिला और क्षेत्रीय अधिकारी षामिल हुए।