5 Dariya News

कृष्णा प्राण ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा जांच एवं स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन

5 Dariya News

लुधियाना 30-Oct-2023

कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक संजीव अरोड़ा, सांसद (राज्यसभा) के नेतृत्व में नियमित आधार पर जागरूकता शिविर आयोजित करके स्तन कैंसर के खिलाफ व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए डिप्टी कमिश्नर, लुधियाना सुरभि मलिक ने ट्रस्ट की सराहना की है। उपायुक्त सोमवार को यहां गुरु नानक देव भवन में ट्रस्ट द्वारा आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा जांच एवं स्तन कैंसर जांच शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रत्येक महिला से बीमारी का समय पर पता लगाने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार अपनी जांच कराने को कहा। 

उन्होंने कहा कि अगर शुरुआती चरण में ही इस बीमारी का पता चल जाए तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर का इलाज किसी अन्य बीमारी की तरह ही किया जाना चाहिए और किसी को भी इस बीमारी को छिपाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इस अवसर पर बोलते हुए, अरोड़ा ने आज के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने में पूर्ण सहयोग देने के लिए डिप्टी कमिश्नर और उनकी टीम के सदस्यों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर से होने वाली मौतों को कम करने का एकमात्र तरीका स्व-जांच है। उन्होंने कहा कि इस पद्धति से स्तन कैंसर से बचे लोगों का प्रतिशत 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के लक्षणों को कभी भी बढ़ा-चढ़ाकर या कम करके नहीं आंकना चाहिए। अरोड़ा ने अपने माता-पिता को याद किया जिनकी कैंसर से मृत्यु हो गई थी। उन्होंने कहा कि अगर शुरुआती चरण में ही इनका पता चल जाता तो उनकी जान बचाई जा सकती थी। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने स्तन कैंसर के खिलाफ व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए "रिवाइंड" और "मेरी दास्तान" नामक दो लघु फिल्में भी बनाई हैं। इन दोनों लघु फिल्मों को लाखों लोग देख चुके हैं। इन फिल्मों को बॉलीवुड, राजनीतिक और अन्य क्षेत्रों की कई जानी-मानी हस्तियों ने भी लाइक और रीट्वीट किया है।

डीएमसीएच, लुधियाना के प्रिंसिपल डॉ. संदीप पुरी ने पीड़ित मानवता के लिए कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रदान की जा रही निस्वार्थ सेवाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने अब तक 250 से अधिक कैंसर रोगियों को गोद लिया है और यह प्रक्रिया अभी भी जारी है, अरोड़ा, जो डीएमसीएच मैनेजिंग सोसाइटी के उपाध्यक्ष भी हैं, स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बहुत कुछ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भी अरोड़ा ने उनसे कहा था कि डीएमसीएच का शुल्क नहीं बढ़ाया जाना चाहिए और किफायती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।  

डॉ. संदीप पुरी और डीएमसीएच के अन्य डॉक्टरों डॉ. सुमन पुरी और डॉ. जीएस बराड़ ने स्तन कैंसर के खिलाफ जागरूकता पैदा की। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि लोगों को कैंसर से डरना नहीं चाहिए बल्कि इसके खिलाफ लड़ना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पिछले दो दशकों में क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं क्योंकि अब स्तन कैंसर सहित सभी प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए बेहतर कीमोथेरेपी और सर्जरी मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के खिलाफ व्यापक जागरूकता से भविष्य में इसे देश से पूरी तरह खत्म किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान लघु फिल्म "मेरी दास्तां" भी दिखाई गई, जिसमें स्कूली लड़कियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों सहित महिलाओं ने बड़े पैमाने पर भाग लिया।

इस अवसर पर ग्लाडा के मुख्य प्रशासक सागर सेतिया, लुधियाना के नगर निगम आयुक्त संदीप ऋषि और कई अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम को फेमेला और हैम्पटन होम्स द्वारा प्रायोजित किया गया था। कार्यक्रम में भाग लेने वाली महिलाएं डीएमसीएच, लुधियाना के डॉक्टरों की टीम से अपनी जांच कराने के लिए उत्साहित दिखीं। एक प्रश्नोत्तरी सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें चिकित्सा विशेषज्ञों ने कार्यक्रम में शामिल महिलाओं के सवालों के जवाब दिए। इस सत्र के दौरान डॉक्टरों द्वारा स्तन कैंसर के बारे में कई शंकाओं का समाधान किया गया।