5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने औद्योगिक विकास केंद्र, लस्सीपोरा, पुलवामा में 368.35 करोड़ रुपये की 12 सीए भंडारण परियोजनाओं का उद्घाटन किया

185843 मीट्रिक टन क्षमता वाले 44 सीए स्टोर कश्मीर संभाग में स्थापित हैं और लगभग 259 सीए स्टोर परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

पुलवामा 29-Oct-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने औद्योगिक विकास केंद्र, लस्सीपोरा, पुलवामा में 368.35 करोड़ रुपये की 12 नियंत्रित वातावरण भंडारण परियोजनाओं का उद्घाटन किया।अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने नए सीए स्टोर कृषक समुदाय को समर्पित किए। उन्होंने कहा, 185843 मीट्रिक टन क्षमता वाले 44 सीए स्टोर कश्मीर संभाग में स्थापित हैं और पहले से ही उत्पादन में हैं। नए सीए स्टोर मौजूदा क्षमता में 59000 मीट्रिक टन जोड़ देंगे और किसानों और फल उत्पादकों के लिए वरदान साबित होंगे।

उपराज्यपाल ने कहा, लगभग 259 सीए स्टोर परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। ये सीए भंडारण सुविधाएं ताजा उपज के अचल जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएंगी और फसल के बाद के नुकसान को कम करेंगी।उपराज्यपाल ने व्यापारिक समुदाय को सीए भंडारणों की स्थापना में निवेश करने और क्षमता बढ़ाने में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया, जिससे किसानों और संबंधित हितधारकों दोनों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनसांख्यिकी और जलवायु परिस्थितियों के कारण, सीए स्टोर सबसे आश्वस्त, लाभदायक और सुरक्षित व्यवसाय है। इस क्षेत्र में सरकार के निरंतर प्रयास उद्यमिता के अवसर प्रदान कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन को सक्षम बना रहे हैं।इसके अलावा, समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं के कार्यान्वयन से कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में उत्पादकता में वृद्धि होगी, जिसके लिए अधिक नियंत्रित वातावरण भंडारण की भी आवश्यकता है।

उद्घाटन समारोह में, उपराज्यपाल ने नए निवेश को प्रोत्साहित करने और मौजूदा उद्योगों के पोषण के लिए यूटी प्रशासन के सुधारों और नीतियों को साझा किया।उन्होंने कहा, हम औद्योगिक विकास योजना के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं। इस योजना ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित किया है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा, इसके कार्यान्वयन के बाद से, जम्मू कश्मीर को 86,624 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं और यह उद्योगों के लिए एक पसंदीदा निवेश स्थल के रूप में उभरा है।उद्योग और वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह ने जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में उद्योगों और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

उपराज्यपाल की उपस्थिति में, यूटी में 6 नए औद्योगिक एस्टेट के विकास के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और सिडको के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।उपराज्यपाल ने सीए स्टोर्स के मालिकों को प्रमाणपत्र सौंपे और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का एक सार-संग्रह भी जारी किया।इससे पहले, उपराज्यपाल ने कोह-ए-नूर सीए स्टोर का दौरा किया और 5000 मीट्रिक टन क्षमता वाले स्टोर में सुविधाओं का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, एमडी और सीईओ जेएंडके बैंक बलदेव प्रकाश, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, यूटी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और लस्सीपोरा इंडस्ट्रियल एस्टेट के पदाधिकारी और चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य उपस्थित थे।