5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने आर एंड बी विभाग और अन्य एजेंसियों की बर्फ हटाने और सर्दियों की तैयारियों की समीक्षा की

‘महत्वपूर्ण स्थानों, आपातकालीन सार्वजनिक सेवाओं, अस्पतालों में मशीनरी, जनशक्ति की समय पर तैनाती के निर्देश

5 Dariya News

श्रीनगर 25-Oct-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अपनी मशीनरी और अन्य संबंधित उपकरणों में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जो पिछले वर्षों की तुलना में बर्फ हटाने और सर्दियों से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने में पर्याप्त सुधार सुनिश्चित करेगा। सलाहकार ने नागरिक सचिवालय में लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, बीकॉन, प्रोजेक्ट संपर्क और अन्य सहयोगी एजेंसियों की शीतकालीन तैयारियों की समीक्षा हेतु एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात की।

बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग शैलेन्द्र कुमार, आयुक्त एसएमसी अतहर आमिर, आर एंड बी जम्मू/कश्मीर के मुख्य अभियंता, मुख्य अभियंता, मैकेनिकल और अस्पताल इंजीनियरिंग विभाग, मुख्य अभियंता पीएमजीएसवाई जम्मू/कश्मीर, मुख्य अभियंता परियोजना संपर्क, मुख्य अभियंता बीकन, आरओ एनएचएआई, जम्मू/कश्मीर, कार्यकारी निदेशक, एनएचआईडीसीएल और अन्य संबंधित अधिकारी षामिल हुए।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, सड़क नेटवर्क और यांत्रिक प्रणालियों को बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण है और इस मौसम के दौरान नागरिकों की भलाई और सुविधा सुनिश्चित करने में इस विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

सलाहकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने पिछले वर्षों की तुलना में अपनी मशीनरी और अन्य संबंधित उपकरणों में काफी वृद्धि की है और इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि मशीनरी आगामी सर्दियों के दौरान उनकी समय पर तैनाती के लिए निर्दिष्ट स्थानों पर उपलब्ध हो।

सर्दियों के दौरान निर्बाध सड़क कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने पर विशेष जोर देते हुए, सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों को बर्फ हटाने वाली मशीनरी और उपकरणों को महत्वपूर्ण बस्तियों के साथ-साथ अस्पतालों में पहले से ही तैनात करने का निर्देश दिया ताकि असमान बर्फबारी के कारण किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सके।

सलाहकार ने सड़क एजेंसियों के अधिकारियों को एक-दूसरे के साथ समन्वय और तालमेल से काम करने पर भी जोर दिया ताकि आम जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को समय पर तैनाती के लिए अक्टूबर के अंत तक आवश्यक मशीनरी खरीदने का भी निर्देश दिया।

विभाग और अन्य एजेंसियों के अन्य उपायों की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों से अंतिम व्यक्ति तक संचार बनाए रखने का आह्वान किया, और इस बात पर प्रकाश डाला कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए क्रॉस सेक्शनल और क्रॉस डिपार्टमेंट संचार महत्वपूर्ण है। उन्होंने किसी भी सेवा में समय पर सुधार के लिए अन्य विभागों के साथ मिलकर मौजूदा संचार नेटवर्क प्रणाली का ड्राई रन करने के लिए भी कहा।

सलाहकार भटनागर ने संबंधित अधिकारियों को आम जनता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दियाय विशेष रूप से वे लोग जो गंभीर और बर्फीले क्षेत्रों में रहते हैं। उन्होंने अधिकारियों से सर्दियों में किसी भी प्रकार की घटना के दौरान आम जनता की वास्तविक चिंताओं को दूर करने के लिए उत्तरदायी होने को कहा। 

सलाहकार ने अधिकारियों से अस्पतालों के साथ-साथ अस्पतालों की ओर जाने वाली सड़कों पर पर्याप्त मशीनरी तैनात करने को भी कहा ताकि स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के साथ-साथ आपातकालीन परिवहन और पुलिस सहायता प्रभावित न हो। बैठक के दौरान, संबंधित मुख्य अभियंताओं के साथ-साथ छापेमारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने बर्फ हटाने के कार्यों के संबंध में अपनी-अपनी एजेंसियों की कार्य योजना पर विस्तृत प्रस्तुतियां दीं।