5 Dariya News

खनन सचिव डॉ. रश्मी सिंह ने कुपवाड़ा का दौरा किया, जनता दरबार की अध्यक्षता की

कई विकास परियोजनाओं का ई-उद्घाटन किया

5 Dariya News

कुपवाड़ा 25-Oct-2023

खनन सचिव डॉ. रश्मी सिंह ने कुपवाड़ा जिले का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने सार्वजनिक शिकायतों और विकास गतिविधियों का जायजा लेने के लिए गवर्नमेंट बॉयज डिग्री कॉलेज कुपवाड़ा में एक मेगा जनता दरबार की अध्यक्षता की। उन्होंने केहमिल वन प्रभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया और डिग्री कॉलेज में देवदार के पौधे लगाए।

सचिव, जो कुपवाड़ा जिले के सलाहकार सचिव भी हैं, ने एक भव्य सार्वजनिक दरबार की अध्यक्षता की, जिसमें जिला विकास परिषद कुपवाड़ा के सदस्यों, बीडीसी अध्यक्षों, पीआरआई, जिला प्रशासन के अधिकारियों और आम जनता ने भाग लिया।एक खुली चर्चा भी आयोजित की गई जहां आम जनता ने अपनी मांगें और शिकायतें प्रस्तुत कीं।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला विकास परिषद कुपवाड़ा, इरफान सुल्तान पंडितपोरी, डीसी कुपवाड़ा, आयुषी सूदन, एसएसपी कुपवाड़ा, युगल मन्हास, अध्यक्ष नगर परिषद कुपवाड़ा, रेयाज अहमद मीर और एडीडीसी कुपवाड़ा, अल्ताफ अहमद खान उपस्थित थे।स्थानीय लोगों ने नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के प्रयासों के लिए डीसी कुपवाड़ा के लोगों के अनुकूल दृष्टिकोण और एसएसपी कुपवाड़ा की भूमिका की सराहना की।

जनता दरबार की अध्यक्षता करते हुए रेशमी सिंह ने कहा कि इतनी चुनौतियों के बावजूद कुपवाड़ा जिला विकास के बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है।समयबद्ध तरीके से सार्वजनिक सेवा वितरण पर जोर देते हुए डॉ. रेशमी ने अधिकारियों और पीआरआई को समस्या समाधानकर्ता बनने और समाज के लिए योगदान देने पर जोर दिया।

कुपवाड़ा जिले के विभिन्न नालों में खनन के दौरान अत्यधिक रेत और बोल्डर ड्रेजिंग के बारे में आम जनता और पीआरआई द्वारा उठाई गई शिकायतों का जवाब देते हुए, सचिव ने कहा कि हम कानूनी खनन और पर्यावरण के बीच संतुलन लाने के लिए काम कर रहे हैं ताकि लोगों की आजीविका और पर्यावरण प्रभावित न हो।

सभा को संबोधित करते हुए सचिव ने कहा कि सभी शिकायतों को संबंधित क्षेत्रों के समक्ष उठाया जाएगा।इससे पहले, उपायुक्त कुपवाड़ा ने सचिव को विभिन्न क्षेत्रों और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत विकासात्मक परिदृश्य और उपलब्धियों से अवगत कराया।उपायुक्त कुपवाड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि कुपवाड़ा जिला अपार प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।

 पिछले तीन वर्षों के दौरान जिले में पर्यटकों की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है। इस वर्ष लगभग 3 लाख पर्यटकों ने कुपवाड़ा जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों का दौरा किया।उपायुक्त ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में जिले में 2300 कार्य पूरे किये गये। उन्होंने कहा कि सीमाओं पर शांति है और लोग शांति और विकास का लाभ उठा रहे हैं क्योंकि जिले में विकास का बड़ा परिवर्तन हुआ है। 

डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन चालू वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।डीसी ने कहा कि जीएमसी हंदवाड़ा ने अस्थायी व्यवस्था से काम करना शुरू कर दिया है और एमबीबीएस के 100 छात्रों के पहले बैच ने जीएमसी हंदवाड़ा में प्रवेश लिया है।जीएमसी हंदवाड़ा के लिए मुख्य भवन के निर्माण पर काम जारी है।उपायुक्त ने कहा, ‘‘करनाह में 12 एमवी जल विद्युत परियोजना पर काम चल रहा है। 

बीकन ने रफियाबाद से टंगधार तक एक बड़ी सड़क परियोजना शुरू की है। पीडब्ल्यूडी बंगस रोड, डीडीसी, बीडीसी आवासीय परिसर का निर्माण कर रहा है, जो पूरा होने के अंतिम चरण में है।‘‘बाद में, सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग कुपवाड़ा द्वारा 29.43 लाख रुपये की परियोजना लागत के साथ 13 एफसीए, 14 एफसीए के अभिसरण में आरजीएसए के तहत निर्मित पंचायत भवन कंडी ए, पंचायत भवन पोशपोरा बी, पंचायत भवन रेशीगुंड और पंचायत भवन डुदीपोरा का ई-उद्घाटन किया।

उन्होंने गैलिजू में आर एंड बी द्वारा 50.00 लाख रुपये की परियोजना लागत से निर्मित चिल्ड्रेन पार्क और ओपन जिम का भी ई-उद्घाटन किया।मौके पर सचिव ने जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये कई स्टॉलों का निरीक्षण किया।उन्होंने सफल उद्यमियों और प्रगतिशील किसानों से बातचीत की। 

इस अवसर पर, शहद प्रसंस्करण, दुग्ध प्रसंस्करण, मत्स्य पालन, भेड़ पालन और पीएमईजीपी जैसे व्यवसायों से जुड़े कई सफल उद्यमियों ने अपने अनुभव और सफलता की कहानियां आम जनता के साथ साझा कीं।कार्यक्रम के अंत में, एडीडीसी कुपवाड़ा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस तरह के सार्वजनिक दरबार सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में आम जनता से फीडबैक प्राप्त करने में काफी मदद करेंगे।