5 Dariya News

आलोक कुमार ने शोपियां में जनता दरबार की अध्यक्षता की

5 Dariya News

शोपियां 25-Oct-2023

प्रमुख सचिव शिक्षा आलोक कुमार ने जिले के लोगों की शिकायतों को सुनने के लिए एक भव्य जनता दरबार की अध्यक्षता की। दिनभर चले जन शिकायत निवारण शिविर के दौरान सैकड़ों लोग दरबार में भाग लेने के लिए एकत्र हुए और विजिटिंग अधिकारी के समक्ष अपनी समस्याएं रखीं। डीडीसी परिषद, एमसी पार्षदों, फल उत्पादकों, व्यापारियों, आदिवासी नेताओं और कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज के सदस्यों, एसएचजी सदस्यों और अन्य प्रतिनिधिमंडलों, पीआरआई सदस्यों और स्थानीय लोगों सहित प्रतिनिधिमंडलों ने अपने क्षेत्रों और क्षेत्रों की विकास मांगों को पेष किया।

समाधान हेतु रखे गए विभिन्न मुद्दों में बागवानी, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में फसल कटाई से पहले और बाद की प्रबंधन रणनीतियों में सुधार, ओलावृष्टि के कारण फसल के नुकसान का मुआवजा प्रदान करना, फसल बीमा सुनिश्चित करना, स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देना, शोपियां शहर के चारों ओर सर्कुलर रोड का निर्माण, बाढ़ से सुरक्षा हेतु फल मंडी शोपियां के चारों ओर बांध का निर्माण शामिल है।

जिले भर की सभी तहसीलों से आए प्रतिनिधिमंडलों ने जिले के प्रमुख मार्गों पर आरटीसी बस सेवाओं का दायरा बढ़ाने, एसएचजी को मजबूत करने, पानी और बिजली की आपूर्ति में सुधार करने, हरमैन में डिग्री कॉलेज और कीटनाशक परीक्षण के लिए मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला की मांग की। स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा, आरडीडी, आरएंडबी, एफसीएसएंडसीए, बैंक, उच्च शिक्षा, खेल परिषद आदि सहित विभिन्न प्रकार से संबंधित कई अन्य मुद्दों को भी सुना गया और शीघ्र कार्रवाई के लिए निर्देश पारित किए गए।

लोगों द्वारा उठाए गए सार्वजनिक महत्व के मुद्दों को प्रधान सचिव ने उत्सुकता से सुना, जिन्होंने मानदंडों के तहत स्वीकार्य और व्यवहार्य मुद्दों को हल करने में प्रशासन से त्वरित प्रतिक्रिया का आश्वासन दिया। प्रधान सचिव ने अधिकारियों को समय पर समाधान के लिए लोगों के मुद्दों और मांगों पर ध्यान देने और उनका पालन करने का निर्देश दिया और कहा कि उच्च स्तर पर समाधान की आवश्यकता वाली शिकायतों को उचित कार्रवाई के लिए संबंधितों के समक्ष उठाया जाएगा।

इस अवसर पर शोपियां के उपायुक्त फजल-उल हसीब ने प्रधान सचिव को विकास अंतराल को पाटने और जिले के विकास और कल्याण मानकों में सुधार के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। इस मौके पर अधिकारियों ने लोगों के सवालों का जवाब दिया। बाद में, प्रधान सचिव शिक्षा ने अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने अधिकारियों को लोगों की विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, बिजली और ग्रामीण विकास से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए नियमित प्रकृति की शिकायतों को तुरंत निपटाने पर जोर दिया।

आलोक कुमार ने अधिकारियों और कर्मचारियों से लोगों के प्रति हमेशा उत्तरदायी रहने और उनकी समस्याओं का समाधान करने का भी आह्वान किया। इस अवसर पर निदेशक स्कूल शिक्षा कश्मीर तसद्दुक हुसैन, एसएसपी शोपियां तनुश्री, एडीसी डॉ. जाकिर हुसैन फैज, उप सचिव स्कूल शिक्षा मसूद अहमद, उप सचिव स्कूल शिक्षा प्रिंस हामिद, जिला/क्षेत्रीय और अधिकारी भी उपस्थित थे।