5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रदर्शन, कार्यप्रणाली की समीक्षा की

पूरे जम्मू-कश्मीर में समग्र शिक्षा परियोजना के कार्यान्वयन पर प्रगति की भी समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Oct-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार, राजीव राय भटनागर ने नागरिक सचिवालय में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रदर्शन और कामकाज के साथ-साथ पूरे जम्मू और कश्मीर में समग्र शिक्षा परियोजना के कार्यान्वयन पर प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में प्रमुख सचिव शिक्षा, आलोक कुमार, निदेशक स्कूल शिक्षा कश्मीर तसद्दुक हुसैन मीर, निदेशक स्कूल शिक्षा जम्मू, अशोक कुमार शर्मा, परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा, दीप राज, विशेष सचिव एसईडी नसीर अहमद, जेकेबोस के अध्यक्ष परीक्षत सिंह और सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखी जाए, साथ ही जम्मू-कश्मीर में शैक्षिक परिणामों को बढ़ाने के लिए सुधार की आवश्यकता वाली शक्तियों और क्षेत्रों की पहचान करने के लिए दोनों निदेशालयों के प्रदर्शन और कामकाज का व्यापक मूल्यांकन किया जाए।समग्र शिक्षा परियोजना के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह प्रमुख पहल देश भर में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए डिजाइन की गई थी। 

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बुनियादी ढांचे के विकास, शिक्षक प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम में वृद्धि जैसे परियोजना के विभिन्न तत्व जम्मू और कश्मीर में शिक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पूरे क्षेत्र में छात्रों और शिक्षकों के विकास पर बहुत प्रभाव डालते हैं।सलाहकार ने अधिकारियों से लड़कियों के छात्रावास भवनों सहित बुनियादी ढांचे को समय पर पूरा करने और इसे समय पर सौंपने का आह्वान किया। 

उन्होंने लड़कियों के छात्रावासों को तत्काल चालू करने और इन स्थानों पर आवश्यक कर्मचारियों की तैनाती के लिए भी कहा। उन्होंने उन्हें इन छात्रावासों में जलग्रहण क्षेत्रों के किसी भी संस्थान की छात्राओं के नामांकन के लिए एक तंत्र तैयार करने की सलाह दी ताकि वे इस बुनियादी ढांचे का उचित लाभ उठा सकें।परियोजना समग्र शिक्षा के शिक्षक प्रशिक्षण पहल की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने अधिकारियों को शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एक संपूर्ण योजना तैयार करने के लिए प्रेरित किया ताकि आवश्यक परिणाम प्राप्त किए जा सकें। 

उन्होंने वर्ष के दौरान छात्रों द्वारा सीखने के परिणामों की उपलब्धि के आधार पर शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने पर भी जोर दिया ताकि शिक्षकों की आवश्यक क्षमता निर्माण किया जा सके।इस बीच, सलाहकार ने जम्मू के साथ-साथ कश्मीर निदेशालयों के प्रदर्शन और कामकाज की भी समीक्षा की।

सलाहकार ने दोनों निदेशकों से शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉकों में साक्षरता दर बढ़ाने के लिए दीर्घकालिक योजना तैयार करने को कहा। उन्होंने शैक्षणिक रूप से पिछड़े प्रत्येक ब्लॉक की साक्षरता के वर्तमान प्रतिशत पर पंद्रह दिनों के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा। सलाहकार भटनागर ने निदेशकों से छात्र-शिक्षक अनुपात को तर्कसंगत बनाने के अलावा शिक्षकों की नियमित क्षमता निर्माण करने के लिए कहा ताकि उन्हें शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए आवश्यक आधुनिक शैक्षिक उपकरणों से अवगत कराया जा सके। 

उन्होंने अधिकारियों से योग्यता-आधारित शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया। सकल नामांकन अनुपात बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हुए, सलाहकार ने अधिकारियों से उन क्षेत्रों के जीईआर को बढ़ाने के लिए संबंधित क्षेत्रों के पीआरआई प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए कहा, जहां यह कम है। उन्होंने अधिकारियों से स्कूलों की मॉनिटरिंग में पीआरआई प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए भी कहा।

समीक्षा, निपुण भारत, आईसीटी और डिजिटल पहल, व्यावसायिक शिक्षा, शुरुआत लैब्स और अन्य पहलों की समीक्षा करते हुए, सलाहकार ने संबंधित अधिकारियों से इन पहलों को जमीन पर लागू करते समय उचित परिश्रम करने को कहा। समीक्षा फीडबैक तंत्र के संबंध में, सलाहकार ने दोनों निदेशकों को छात्रों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं पर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने उन्हें केंद्रित सुधार उपाय करने के लिए इस फीडबैक का उपयोग करने की सलाह दी। बैठक के दौरान, निदेशकों और परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा ने अपने-अपने क्षेत्रों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी।