5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया

एलजी ने श्रीनगर स्टेशन से बनिहाल के लिए पहली विस्टाडोम कोच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Oct-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवाओं का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री और असम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए। बाद में, उपराज्यपाल ने श्रीनगर स्टेशन से बनिहाल के लिए पहली विस्टाडोम कोच ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, पिछले नौ वर्षों में, जम्मू कश्मीर बहुत बदल गया है और परिवर्तन जमीन पर देखा जा सकता है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर का विकास तेजी से हो रहा है। हाल ही में यूटी में जी20 की बैठक हुई थी। उन्होंने कहा कि रेलवे में भी, जम्मू कश्मीर में विभिन्न विकास परियोजनाएं चल रही हैं और चिनाब ब्रिज, अंजी ब्रिज पर विकास कार्य पूरा हो चुका है, कुछ हिस्से को छोड़कर सुरंगों का काम पूरा हो चुका है। अपने संबोधन में, उपराज्यपाल ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी।

उन्होंने कहा “हम कश्मीर घाटी में विस्टाडोम ट्रेन सेवाएं शुरू करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं। विस्टाडोम इस बात का प्रतीक है कि विकसित देशों में उपलब्ध सुविधाएं अब जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए सुलभ हैं।”उन्होंने लोगों और पर्यटकों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव का भी आभार व्यक्त किया।

उपराज्यपाल ने कहा कि विस्टाडोम सेवाओं का पर्यटन पर गहरा प्रभाव पड़ेगा और क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि और सांस्कृतिक संवर्धन में योगदान मिलेगा। यह केंद्र शासित प्रदेश के विकास में रेलवे की एक बड़ी छलांग है। अत्याधुनिक विस्टाडोम बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करेगा और सभी रेलवे स्टेशनों से जुड़े शहरों, कस्बों और गांवों में रहने वाले लोगों के लिए आजीविका सृजन के अधिक रास्ते खोलेगा।

लॉन्च समारोह में उपराज्यपाल ने पिछले कुछ वर्षों में जम्मू कश्मीर की परिवर्तनकारी यात्रा को भी साझा किया।उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है और नए विस्टाडोम कोच से क्षेत्र के विकास को और गति मिलेगी।विशेष रूप से डिजाइन किया गया विस्टाडोम कोच चैड़ी खिड़कियों, घूमने वाली कुर्सियों और कांच की छत से सुसज्जित है, जो यात्रियों को आसपास के परिदृश्य का मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

लॉन्च समारोह में मेयर एसएमसी जुनैद अजीम मट्टू, संसद सदस्य डॉ. फारूक अब्दुल्ला, अध्यक्ष डीडीसी श्रीनगर आफताब मलिक, उत्तर रेलवे, नागरिक और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए।