5 Dariya News

हमारी युवा पीढ़ी की सांस्कृतिक जड़ों को पोशित करने में शैक्षणिक संस्थानों की प्राथमिक भूमिका है : राजीव राय भटनागर

पीसीएचएसएस श्रीनगर में सोन मीरास सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन किया

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Oct-2023

एक शानदार समारोह में, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में बहुप्रतीक्षित सोन मीरास सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन किया। यह मेला एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक मील का पत्थर है, जो घाटी के केंद्र में कला, संगीत और परंपरा को एक साथ लाता है।

छात्रों, अभिभावकों के साथ-साथ संस्थान के शिक्षकों की बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने संस्कृति और परंपराओं का जश्न मनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस जीवंत कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर बेहद खुशी व्यक्त की। 

उन्होंने कहा कि बढ़ती आधुनिकता और डिजिटल प्रौद्योगिकियों की इच्छा के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी अनूठी संस्कृति और परंपराओं की जड़ों को न भूलें। सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस अनूठे मेले में छात्रों के लिए पारंपरिक संगीत और नृत्य, कला प्रदर्शनियों, इंटरैक्टिव सांस्कृतिक कार्यशालाओं, स्थानीय कला और शिल्प सहित गतिविधियों और प्रदर्शनों की एक श्रृंखला शामिल है, जो उन्हें उनकी पिछली परंपराओं और उनके समाज की संस्कृति के बारे में परिचित कराएगी।

उन्होंने इस सांस्कृतिक उत्सव के आयोजन के लिए स्कूल प्रशासन की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि हमारी युवा पीढ़ी की सांस्कृतिक जड़ों को पोषित करने में शिक्षा संस्थानों की प्राथमिक भूमिका है। सलाहकार भटनागर ने अपने संबोधन में यहां शिक्षा प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार की विभिन्न पहलों के बारे में भी बात की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने में जम्मू-कश्मीर शीर्ष पर है। 

सरकार ने युवा पीढ़ी को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से स्कूलों में इन्क्यूबेशन, नवाचार और व्यावसायिक शिक्षण को प्राथमिकता दी है। इसके अतिरिक्त सलाहकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर महिलाओं और छात्राओं के सशक्तिकरण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है और लड़कियां यहां के विश्वविद्यालयों में टॉपर और स्वर्ण पदक विजेता बनकर उभर रही हैं। महिलाएं पूरे जम्मू-कश्मीर में नवाचारों और उद्यमिता में नेता और समान भागीदार के रूप में उभर रही हैं।

इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने स्कूल के प्रदर्शनी क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां के छात्रों से बातचीत की। बातचीत के दौरान, सलाहकार ने इस प्रदर्शनी में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए छात्रों की सराहना की क्योंकि यह दर्शाता है कि वे अपनी परंपराओं और संस्कृति में गहराई से जुड़े हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि पीसीएचएसएस द्वारा आयोजित सोन मीरास सांस्कृतिक मेला जम्मू और कश्मीर की पारंपरिक संस्कृति, कला और शिल्प के बारे में युवा पीढ़ी को पोषित और शिक्षित करने के उद्देश्य से जम्मू और कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने का एक प्रमाण है।