5 Dariya News

पंजाब में बेमिसाल विकास एवं ख़ुशहाली के नये दौर का आधार बाँधेगा दिल्ली-कटरा ऐक्सप्रेसवे : भगवंत सिंह मान

प्रोजैक्ट जल्द देश को समर्पित करने की उम्मीद जताई

5 Dariya News

अमृतसर 19-Oct-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि दिल्ली-कटरा ऐक्सप्रेसवे राज्य में बेमिसाल विकास एवं ख़ुशहाली के नये दौर की शुरुआत करेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की हाज़िरी में इस प्रोजैक्ट की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अहम प्रोजैक्ट का काम जल्दी मुकम्मल होगा और यह जल्दी लोगों को समर्पित किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस प्रोजैक्ट को जल्द पूरा करने के लिए पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( एन. एच. ए. आई.) को पूरा सहयोग और तालमेल कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह प्रोजैक्ट इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि को काफी बढ़ावा देने के इलावा नौजवानों के लिए रोज़गार के नये रास्ते खोलेगा। 

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह प्रोजैक्ट राज्य में व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देगा, जिससे पंजाब देश भर में से अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री के दख़ल के साथ इस प्रोजैक्ट पर काम में और तेज़ी आयेगी, जिससे पंजाब की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। भगवंत सिंह मान ने यह भी कहा कि यह राजमार्ग इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधि के लिए बढ़ावा देने के साथ-साथ श्रद्धा भेंट करने के लिए माता वैष्णो देवी धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा प्रदान करेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के समूचे विकास के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए ऐसे और प्रोजैक्ट पंजाब में लाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अहम प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने के बाद दिल्ली से पंजाब और जम्मू-कश्मीर जाने वाले ख़ास तौर पर माता वैष्णो देवी धाम जाने वाले यात्रियों के समय और पैसे की बचत होगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह 254 किलोमीटर लम्बा राजमार्ग 11,510 करोड़ रुपए की लागत के साथ बन रहा है और यह पंजाब के नौ जिलों जालंधर, संगरूर, मालेरकोटला, पटियाला, कपूरथला, लुधियाना, अमृतसर, तरन-तारन और गुरदासपुर में से गुज़रेगा।