5 Dariya News

पी.सी.आई. की टीम पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर, पंजाब ने दिया पूर्ण और निष्पक्ष सहयोग का भरोसा

टीम द्वारा पत्रकारों की भलाई के लिए पंजाब सरकार के प्रयासों की सराहना

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Oct-2023

प्रैस कौंसिल आफ इंडिया (पी. सी. आई.) का प्रतिनिधित्व करने वाली अधिकारिक पाँच सदस्यीय टीम, जो पत्रकारों को पेश समस्याओं को दूर करने के लिए पंजाब, चंडीगढ़ (यूटी) और हरियाणा राज्य के तीन दिनों के दौरे पर है, ने आज सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पंजाब के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। कौंसिल के कनवीनर श्री विनोद कोहली के नेतृत्व वाले पी. सी. आई के प्रतिनिधिमंडल में श्री एल. सी. भारतीय, श्री किंगशुक प्रामाणिक, श्री जय शंकर गुप्ता और श्री प्रसन्ना कुमार मोहंती सदस्यों के तौर पर शामिल थे।

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पंजाब के सचिव मालविन्दर सिंह जग्गी और डायरैक्टर भुपिन्दर सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान पी. सी. आई टीम ने बताया कि इस मीटिंग का मकसद पी. सी. आई के दिशा-निर्देशों और सिफ़ारिशों को लागू करने के बारे विचार-विमर्श करना था जिससे पत्रकारों की कामकाजी स्थितियों और सुरक्षा को बेहतर बनाया जा सके।

प्रैस कौंसिल ऑफ इंडिया के सभी दिशा-निर्देशों की पालना करने की महत्ता पर ज़ोर देते हुये सदस्यों ने अधिकारियों को इलाके के पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए इन दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए कहा।विभाग के सचिव मालविन्दर सिंह जग्गी ने पी. सी. आई के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि कौंसिल की सिफ़ारिशों और दिशा-निर्देशों को तनदेही से लागू किया जायेगा। 

सचिव ने कहा, “पीसीआई और क्षेत्रीय अथॉरिटी के सहयोगी प्रयत्नों का उद्देश्य पत्रकारों के लिए और ज्यादा सुरक्षित माहौल पैदा करना, सूचना के स्वतंत्र प्रवाह और ज़िम्मेदार पत्रकारिता को उत्साहित करना है।’’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों के अधिकारों की वकालत करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने राज्य सरकार की तरफ से पत्रकारों के लिए शुरू की विभिन्न भलाई स्कीमों की सूची भी सांझा की।

पत्रकार भाईचारे की भलाई के लिए राज्य सरकार की सक्रिय पहुँच की सराहना करते हुये टीम ने विश्वास व्यक्त किया कि पत्रकारों की भलाई राज्य सरकार की हमेशा पहली प्राथमिकता रहेगी। मीटिंग में उपस्थित अन्य आदरणियों के अलावा ज्वाइंट डायरैक्टर श्री रणदीप सिंह आहलूवालीया, श्री इशविन्दर सिंह ग्रेवाल, श्रीमती शिखा नैहरा और श्री मनविन्दर सिंह (सभी डिप्टी डायरैक्टर) शामिल थे।