5 Dariya News

हवाई अड्डे की स्थापना से शहर में निवेश और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा : मनोहर लाल

अंबाला से श्रीनगर, बनारस, जयपुर, अमृतसर और दिल्ली के उडान हेतू नागरिक उडडयन विभाग द्वारा आवेदन दिया गया- उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला

5 Dariya News

अंबाला 15-Oct-2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस शहर में एयरपोर्ट स्थापित होता है वहां निवेश बढता है, वहां उद्योग लगते हैं और स्वभाविक तौर पर उस क्षेत्र में आर्थिक प्रगति होती है। इसी कडी में आज अंबाला में घरेलू हवाई अडडे की नींव रखी गई है जिसके अंतर्गत आने वाले समय में अंबाला सहित आसपास के क्षेत्र की आर्थिक प्रगति होने के साथ-साथ विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

श्री मनोहर लाल आज अंबाला छावनी में घरेलू हवाई अडडे के भूमि पूजन एवं शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित अपार जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला और गृह मंत्री तथा अंबाला छावनी से वर्तमान विधायक श्री अनिल विज भी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री ने आज के दिन को शुभ बताते हुए कहा कि आज नवरात्र का पहला दिन है और मां अम्बा के नाम के बसा अंबाला में उनके द्वारा घरेलू हवाई अडडे की आधारशिला रखी है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में एयरो इण्डस्ट्री से संबंधित कई गतिविधियां की जा रही है जिसके तहत हिसार में हवाई अडडा स्थापित करने की अंतिम प्रक्रिया जारी है और उन्हें उम्मीद है  कि इस साल के अंत या अगले साल के शुरू में चालू होगा।श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को हवाई सेवाओं के अनुसार रणनीतिक तौर पर काफी लाभ मिलेगा जिसके तहत उत्तर प्रदेश के जेवर में स्थापित किए जा रहे हवाई अडडे का लाभ फरीदाबाद को मिलेगा। वहीं, चण्डीगढ में स्थापित किए गए हवाई अडडे में भी हरियाणा का भाग शामिल है। 

मुख्यमंत्री ने अंबाला में स्थापित किए जाने वाले सिविल एयरपोर्ट के संबंध में कहा कि इस हवाई अडडे का लाभ सबसे ज्यादा मिलेगा क्योंकि इस हवाई अडडे को उडान योजना के तहत स्थापित किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबाला में स्थापित किए जाने वाले इस हवाई अडडे के लिए 133 करोड रूपए में जमीन का भुगतान किया गया है और 20.5 करोड़ रूपए की राशि से टर्मिनल का कार्य शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बनने के बाद अंबाला से देहरादून, शिमला, लखनऊ इत्यादि जगहों के रूट खुलेंगें।

उन्होंने कहा कि रेल, रोड इत्यादि के विकास से आम आदमी को लाभ मिलता है। इसी कडी में पश्चिमी हरियाणा से हरिद्वार के लिए रेल लाईन की मंजूरी मिली है तथा सडकों के लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 50 से 60 करोड रूपए मंजूर किए गए है। अंबाला में बाईपास बनाया गया है तथा अब पूर्वी बाईपास को मंजूर किया है जिससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि बड़े राज्य में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सबसे अधिक है जो 2.95 लाख प्रति वर्ष प्रति व्यक्ति है।

अंबाला से श्रीनगर, बनारस, जयपुर, अमृतसर और दिल्ली के उडान हेतू नागरिक उडडयन विभाग द्वारा आवेदन दिया गया- उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री और नागरिक उडडयन मंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में अंबाला में स्थापित होने वाला घरेलू एयरपोर्ट फलाईंग एयरपोर्ट के रूप में तीसरा एयरपोर्ट होगा। उन्होंने बताया कि इस एयरपोर्ट को स्थापित करने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को पुनः विकसित कर एक समय पर 200 यात्रियों को सेवाएं दी जा सकेंगी।उन्होंने बताया कि अंबाला से श्रीनगर, बनारस, जयपुर, अमृतसर और दिल्ली के उडान हेतू नागरिक उडडयन विभाग द्वारा आवेदन दिया गया हैं।

उन्होंने कहा कि अंबाला का यह एयरपोर्ट रणनीतिक तौर पर एक केन्द्र रहेगा जिससे यहां के आसपास के क्षेत्र के लोगों को कनैक्टीविटी का लाभ होगा।श्री चौटाला ने कहा कि पिछले चार सालों में एयर कनैक्टिविटी बढ़ी है और देश में एसी ट्रेन में सफर करने वाले लोगों की संख्या लगभग 14 करोड है जबकि एयर की इकोनोमी श्रेणी में सफर करने वालों की संख्या 17 करोड यात्रियों की रही है अर्थात आने वाले समय में लोग एयर कनैक्टिविटी की ओर बढेगें। 

उन्होंने कहा कि उडडयन इण्डस्ट्री में बहुत ही तेजी से विकास हो रहा है और यह तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हिसार में स्थापित किए जाने वाले एयरपोर्ट के बजट को 38 करोड रूपए से बढाकर 957 करोड रूपए किया गया हैं उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि पिंजौर, करनाल, नारनौल, भिवानी में पायलट प्रशिक्षण संस्थान संचालित किए जा रहे हैं और भिवानी व नारनौल में 170 बच्चे पायलट की ट्रेनिंग ले रहे हैं जिनमें से 29 बच्चे इंडिगों व एयर इंडिया में नौकरी कर रहे हैं।

‘‘आज हम सत्ता में हैं तो राज्य के विकास का कार्य कर रहे हैं और जब विपक्ष में थे तो हम जनता की आवाज उठाया करते थे’’- अनिल विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अंबाला छावनी के विधायक श्री अनिल विज ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि आज अंबाला के लोगों को एक महत्वाकांक्षी घरेलू हवाई अडडे की आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के सिरे चढ़ने में लगभग ढाई साल लग गए। श्री विज ने एक कविता का जिक्र करते हुए कहा कि ‘‘द किंग ब्रुज एंड द  स्पाइडर’’ कविता उन्हें बहुत ही प्रेरणा देती है जिस प्रकार इस कविता में मकड़ी बार-बार ऊपर चढने का प्रयास करती है, उसी प्रकार वे भी लगातार प्रयास करते रहते हैं जिसके परिणामस्वरूप आज यह परियोजना फलीभूत हुई है।

उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कार्य प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने आरसीएस योजना के तहत उड़ान स्कीम चालू की अर्थात उड़े देश का आम नागरिक यानि चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में जाए। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री की सोच को सारा विश्व सलाम कर रहा है। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध हो, इजराइल-गाजा युद्ध में भी दुनिया के सभी लोग प्रधानमंत्री की ओर देख रहे हैं।

श्री विज ने कहा कि हाल ही में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। इस निर्णय से कुछ लोग रोए, लेकिन जिन्होंने 70 साल तक इस देश पर राज किया उन्होंने पहले क्यों नहीं इस फैसले को लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए विभिन्न निर्णय लिए हैं जिसके तहत हर घर जल योजना, उज्जवल योजना, हर घर शौचालय के साथ-साथ स्वच्छता की ओर ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना को लागू किया गया है। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त करने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है और अब देश के निर्माण में महिलाएं भी योगदान देंगी।गृह मंत्री ने आम आदमी पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी महा घोटाले पार्टी है क्योंकि वे न तो सत्ता में रहकर कार्य कर पा रहे हैं और न ही विपक्ष का कार्य ठीक से कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम सत्ता में हैं तो राज्य के विकास का कार्य कर रहे हैं और जब विपक्ष में थे तो हम जनता की आवाज उठाया करते थे। 

उन्होंने कहा कि पहले हरियाणा नौकरियों के मामले मे बदनाम था क्योंकि पहले नौकरियों की मंडिया लगती थी। उन्होंने कहा कि पहली बार काबिलियत के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने लैब टैक्नीशियन का उदाहरण देते हुए कहा कि एक बार वह सरकारी अस्पताल में इंजेक्शन लगवाने के लिए गए थे तो वहां पर लैब टैक्नीशियन ने उन्हें बताया कि वह गरीब परिवार से है और बिना किसी सिफारिश के उसे नौकरी मिली है।

‘‘एयरपोर्ट के आने से यहां पर रोजगार के अवसर सृजित होंगें और यहां पर इंडस्ट्री की ग्रोथ होगी’’- गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आनलाईन सिस्टम करके हर कार्य में पारदर्शिता आई है और मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है। उन्होंने अम्बाला में घरेलू हवाई अडडा स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री के साथ-साथ रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह का भी आभार व्यक्त किया क्योंकि यह “मिशन इम्पोसिबल को पोसिबल” किया गया है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने 20 एकड भूमि के लिए 133 करोड रूपए की मंजूरी तुरंत दे दी और इसी प्रकार उप-मुख्यमंत्री ने इग्लैंड बैठे हुए वटसअप में ही इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी। उन्होंने कहा कि जनता के प्यार से मुझे ताकत मिलती है, इसी वजह से आज यहां घरेलू हवाई अडडे का नींव पत्थर रखा गया है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के आने से यहां पर रोजगार के अवसर सृजित होंगें और यहां पर इंडस्ट्री की ग्रोथ होगी।

इससे पहले, नागरिक उडडयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ राजा शेखर वुंडरू ने संबोधित किया। इस मौके पर नागरिक उडडयन विभाग के सलाहकार श्री शेखर विद्यार्थी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री श्री अनिल विज, राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, एयरफोर्स तथा सेना के अधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. राजा शेखर वुंदरू, मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया, आईजी अम्बाला रेंज सिबास कविराज, उड्डयन विभाग से एडवाईजर शेखर विद्यार्थी, कर्नल ए भटनागर, उपायुक्त डा. शालीन, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, नगर निगम कमीशनर संगीता तेतरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एसडीएम दर्शन कुमार, कर्नल भगवान सिंह बिष्ट, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान बिजेन्द्र चौहान, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, जेजेपी के ग्रामीण प्रधान दलबीर सिंह पूनिया, प्रदेश प्रवक्ता विवेक चौधरी ललाणा, कपिल विज के साथ-साथ भाजपा पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।