5 Dariya News

सरकारी कॉलेज को बंद करने के फैसले के कारण लहरागागा के लिए काला दिन: अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग

सरकार को संस्थानों को वित्त पोषित करना चाहिए और दूरदराज के क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए: राजा वड़िंग

5 Dariya News

संगरूर 12-Oct-2023

बाबा हीरा सिंह भट्टल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के 100 से अधिक कर्मचारियों का भविष्य अब अंधकार में है, क्योंकि संस्थान द्वारा उन्हें वित्तीय संकट का हवाला देते हुए एक महीने का नोटिस दिया गया है। इस कदम की तीखी आलोचना करते हुए पीपीसीसी प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि यह लेहरागागा के साथ-साथ पंजाब राज्य और इसके शैक्षिक बुनियादी ढांचे के लिए एक बहुत ही काला दिन है। इस संस्थान की स्थापना वर्ष 2005 में कांग्रेस शासन के दौरान संगरूर जिले और आसपास के क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

संस्थान को बंद करने के समय पर अफसोस जताते हुए राजा वड़िंग ने कहा कि आप सरकार द्वारा लिए गए फैसले के कारण 100 से अधिक परिवारों को काली दिवाली का सामना करना पड़ेगा। "ऐसे समय में जब ज्यादातर लोग बोनस की उम्मीद करते हैं, 100 परिवार इस दिवाली बेरोजगारी के कारण गुजारा करने के लिए संघर्ष करेंगे।" "आप सरकार द्वारा वादा किया गया 'बदलाव' अभी भी देखा जाना बाकी है, फिर भी उनका सारा काम राज्य के खिलाफ लगता है क्योंकि वे अपने शब्दों से पीछे हट रहे हैं।" 

राजा वड़िंग ने कहा। पीपीसीसी प्रमुख के अनुसार, इस निर्णय के परिणामस्वरूप स्थापित कार्य भी बंद हो रहे हैं, क्योंकि कई लोगों ने संस्थान के आसपास अपने लिए नौकरियां बनाई थीं। “संस्थान ने न केवल शिक्षा के साधन के रूप में बल्कि क्षेत्र के लिए एक छोटे उद्योग के रूप में भी मदद की। संस्थान बंद होने से कई नौकरियाँ प्रभावित हो रही हैं।” राजा वड़िंग ने यह भी टिप्पणी की कि आप सरकार द्वारा लिए जा रहे गैर-जिम्मेदाराना फैसलों के कारण राज्य के दूरदराज और पिछड़े इलाके कैसे प्रभावित हो रहे हैं।

स्थिति पर असंतोष जताते हुए पीपीसीसी चीफ ने कहा- ''छात्रों, कर्मचारियों और लेहरागागा के लोगों के सपने बर्बाद हो गए हैं। इस संस्थान के बंद होने से ऐसे दूरदराज के इलाकों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसे मिलेगी?” ज्ञातव्य है कि संस्थान के कर्मचारियों को पूरे आप शासनकाल के दौरान भी उनके वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। राजा वड़िंग ने आप सरकार से अन्य उपाय खोजने की दिशा में काम करने का आग्रह किया, न कि संस्थान को बंद करने पर विचार किया, खासकर सीएम के गृह जिले में। 

"संस्थान को बंद करना कोई समाधान नहीं है, हमें छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए छात्रों के लिए और अधिक पाठ्यक्रम पेश करने की आवश्यकता है।" सरकार को एक विकल्प सुझाते हुए, राजा वड़िंग ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि इमारत का उपयोग मेडिकल कॉलेज के लिए कैसे किया जा सकता है, जो संगरूर के मस्तुआना में खुलने वाला था, क्योंकि वर्तमान स्थान पर भूमि विवाद है और इस पर कोई प्रगति नहीं हुई है। 

पीपीसीसी प्रमुख के अनुसार, इससे कर्मचारियों को रोजगार के साथ-साथ आसपास रहने वाले छात्रों को शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी। अंत में, वड़िंग ने पंजाब के लोगों को आश्वासन दिया कि वह ऐसे फैसलों के खिलाफ अपनी आवाज उठाना जारी रखेंगे, "सत्तारूढ़ दल सो रहा है, हमारी आवाजें सत्ता में बैठे लोगों को जगाएंगी, क्योंकि यह हमारे राज्य के भविष्य के बारे में है।"