5 Dariya News

आगामी भव्य बसोहली नवरात्र महोत्सव की तैयारी जोरों पर

उपायुक्त ने नवरात्र महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देने हेतु बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

कठुआ 11-Oct-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने बसोहली उपमंडल में आयोजित होने वाले भव्य नवरात्र महोत्सव की तैयारियों को अंतिम रूप देने हेतु संबंधित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।अध्यक्ष एमसी बसोहली सुमेश सपोलिया, एडीसी कठुआ रणजीत सिंह, एडीसी बसोहली अजीत सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी बसोहली भरत गुप्ता, ईओ बसोहली और अन्य उपमंडल स्तर के अधिकारी भी उपस्थित थे।

बसोहली की पूरी बस्ती में स्वच्छता बनाए रखने हेतु, उपायुक्त ने ईओ एमसी बसोहली को नवरात्र उत्सव के लिए पर्याप्त पुरुषों और मशीनरी को तैनात करने का निर्देश दिया। उन्हें प्रतिष्ठित अटल सेतु और बसोहली किले की रोशनी के प्रावधान करने के अलावा स्ट्रीट लाइट और हाई मास्ट लाइट के उचित कामकाज को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया।

बसोहली शहर को सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए, उपायुक्त र्ने म्व् को शहर भर में बसोहली कला का एक कैनवास बनाने का निर्देश दिया ताकि क्षेत्र की सर्वोत्कृष्ट कला और शिल्प को बढ़ावा देने के अलावा स्थानीय लोगों के जटिल कलात्मक कौशल को प्रदर्शित किया जा सके।उपायुक्त ने फ्लोरीकल्चर विभाग के अधिकारियों को झाड़ियों और जंगली विकास की छंटाई/निराई के अलावा ऐतिहासिक बसोहली किले और उसके आसपास के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पशुपालन विभाग और डीआईईटी बसोहली को निर्धारित कार्यक्रम से पहले क्षेत्र की सफाई करके वाहनों की पार्किंग के लिए अपने परिसर को चिह्नित करने के लिए कहा गया।उपायुक्त ने उत्सव में आने वाले आगंतुकों के आरामदायक और सुखद प्रवास को सुनिश्चित करने के लिए बोर्डिंग और आवास सुविधाओं का आकलन करने के लिए पीडब्ल्यूडी, पीडीडी रेस्ट हाउस और जेएनवी बसोहली का भी दौरा किया। वन विभाग को अटल सेतु और बसोहली बाजार के रास्ते में झाड़ियों और जंगली पौधों को काटने का निर्देश दिया गया, जिससे क्षेत्र को साफ सुथरा बनाया जा सके।

पीडीडी विभाग को पावर बैकअप योजना बनाने के अलावा बसोहली शहर और पुरथु पर्यटक स्थल में चैबीसों घंटे बिजली सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।बसोहली उत्सव के दौरान खेल गतिविधियों को एक अतिरिक्त सुविधा बनाने के लिए, उपायुक्त ने खेल विभाग को खेल गतिविधियों के संचालन के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम तैयार करने का निर्देश दिया।

पीडब्ल्यूडी को बसोहली शहर में चल रहे सभी कार्यों को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया।उपायुक्त ने बसोहली में पहली थीम आधारित लेजर शो की मेजबानी के बारे में भी जानकारी दी, जो विश्व प्रशंसित बसोहली रामलीला देखने आने वाले आगंतुकों के लिए एक विशेष आकर्षण होगा। निर्धारित गतिविधियों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि बसोहली नवरात्र उत्सव के दौरान फोटोग्राफी प्रतियोगिता, फोटो प्रदर्शनी, स्थानीय व्यंजनों को प्रदर्शित करने वाली पाककला गतिविधियां भी शामिल होंगी।