5 Dariya News

उपायुक्त ने राजौरी में जेकेएएस प्रारंभिक परीक्षा के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्था को अंतिम रूप दिया

5 Dariya News

राजौरी 11-Oct-2023

उपायुक्त राजौरी, विकास कुंडल ने 15 अक्टूबर 2023 को जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जा रही जेकेएएस प्रारंभिक परीक्षा की व्यवस्था को अंतिम रूप देने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निर्बाध और निष्पक्ष परीक्षा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।परीक्षा जिले में तीन नामित केंद्रों, जीडीसी राजौरी, गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल राजौरी और गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल राजौरी में होगी।

परीक्षा में 1441 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करने हेतु कई उपाय किए गए हैं। बैठक में परीक्षा की निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में अधीक्षकों, उपाधीक्षकों और पर्यवेक्षी कर्मचारियों की तैनाती पर जोर दिया गया। परीक्षा प्रक्रिया के संचालन के दौरान पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए एक सख्त पर्यवेक्षक-से-छात्र अनुपात स्थापित किया गया है।

परीक्षा के शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित संचालन के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी नियुक्त किये जायेंगे। परीक्षा स्थलों की सुरक्षा के लिए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की गई है, जिससे उम्मीदवारों और परीक्षा कर्मियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। निगरानी बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन को रोकने के प्रयास में, यह निर्णय लिया गया कि परीक्षा केंद्रों के भीतर मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा।

उपायुक्त विकास कुंडल ने 15 अक्टूबर, 2023 को जेकेएएस प्रारंभिक परीक्षा के सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने सभी उम्मीदवारों से परीक्षा दिशानिर्देशों में पूरा सहयोग करने और परीक्षा अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया। इस परीक्षा की सफलता उम्मीदवारों और पूरे क्षेत्र की भविष्य की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण है। 

सावधानीपूर्वक योजना और कड़े उपायों के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि परीक्षा ईमानदारी और निष्पक्षता के उच्चतम मानकों के साथ आयोजित की जाएगी।बैठक में एडीसी राजौरी राजीव कुमार खजूरिया, एसीआर इमरान राशिद कटारिया, डीपीओ औकिल नुवैद, सीईओ शिक्षा सुल्ताना कौसर, जिला कोषाधिकारी, एक्सईएन पीडीडी राजौरी मोहम्मद राशिद और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।