5 Dariya News

जेकेटीपीओ ने पूर्वी हिमालय व्यापार मेला 2023 में जम्मू और कश्मीर की उत्कृष्ट विरासत, शिल्प कौशल का प्रदर्शन किया

5 Dariya News

गुवाहाटी (असम) 11-Oct-2023

जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन ने एमएसएमई मंत्रालय और उद्योग और वाणिज्य विभाग, असम के सहयोग से भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित पूर्वी हिमालय व्यापार मेला 2023 में भाग लिया, जिसमें जम्मू और कश्मीर के उत्कृष्ट और विविध हस्तशिल्प, हथकरघा, कृषि, बागवानी और अन्य उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

यह कार्यक्रम असम इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट खेल के मैदान, चांदमारी, गुवाहाटी में हुआ, जिसने पूरे उत्तर-पूर्व क्षेत्र और भारत से खरीदारों, आगंतुकों, व्यापारियों और उत्साही लोगों को आकर्षित किया।पूर्वी हिमालय व्यापार मेला एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के विभिन्न क्षेत्रों की अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत, शिल्प कौशल और पारंपरिक विशेषज्ञता का जश्न मनाना और बढ़ावा देना है। इस आयोजन में जम्मू-कश्मीर के प्रदर्शकों, कारीगरों, किसानों की भागीदारी ने यूटी के असाधारण उत्पादों को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस कार्यक्रम में हाथ से बुने हुए रेशम के कालीन, कानी शॉल, पश्मीना शॉल, सोजनी, केसर, रेडीमेड परिधान, केसर चाय, केसर, सूखे मेवे, लैवेंडर तेल, गुलाब जल और पेपर माचे जैसे उत्पादों का प्रभावशाली प्रदर्शन देखा गया।

राष्ट्रीय खरीदारों की उपस्थिति के साथ, मेले ने उपयोगी व्यापारिक बातचीत की सुविधा प्रदान की और बाजार के अवसरों के विस्तार का मार्ग प्रशस्त किया। इस प्लेटफॉर्म के परिणामस्वरूप 200 से अधिक व्यावसायिक लीड उत्पन्न हुए और जम्मू-कश्मीर प्रदर्शकों को 5.00 लाख रुपये की तत्काल खुदरा बिक्री हुई। असम के उद्योग और वाणिज्य मंत्री, बिमल बोरहा ने जम्मू और कश्मीर के प्रदर्शकों के साथ बातचीत की और क्षेत्र के अद्वितीय उत्पादों की सराहना की।

उद्योग और वाणिज्य विभाग, असम ने जम्मू और कश्मीर के प्रदर्शकों को असम में किसान उत्पादक निगम, छोटे चाय उत्पादकों और हस्तशिल्प और हथकरघा खुदरा विक्रेताओं के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान की। असम सरकार मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से एक्सेस डेवलपमेंट सर्विसेज ने जेकेटीपीओ और हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग, जम्मू-कश्मीर के साथ एक कलाकार विनिमय कार्यक्रम आयोजित करने में रुचि दिखाई।

जेकेटीपीओ ने लगातार जम्मू-कश्मीर के प्रदर्शकों को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने अद्वितीय उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक आदर्श मंच प्रदान किया है।श्रज्ञज्च्व् को प्ज्च्व् और प्-ब् विभाग, असम द्वारा ‘‘प्रदर्शन में उत्कृष्टता प्रमाणपत्र‘‘ से भी सम्मानित किया गया। उद्योग और वाणिज्य विभाग, असम द्वारा उद्योग और वाणिज्य विभाग, जम्मू-कश्मीर के साथ सहयोग के लिए दिखाई गई सफल भागीदारी और रुचि हमारे क्षेत्र के विशिष्ट उत्पादों की बढ़ती मांग और प्रशंसा, आर्थिक विकास के लिए मार्ग तैयार करने और जम्मू की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने को दर्शाती है।