5 Dariya News

पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित का देश को विश्व गुरु बनाने का निमंत्रण

पंजाब वासियों को पड़ोसी देश की बुरी चालों से सावधान रहना चाहिए-बनवारी लाल पुरोहित

5 Dariya News

फाजिल्का 11-Oct-2023

पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित ने देश को पुनः विश्व गुरु बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है। वह आज अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आसफवाला युद्ध स्मारक पर सीमावर्ती गांवों के लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल ने कहा कि हमारा पड़ोसी देश हमें कमजोर करने के लिए बुरी चालें चल रहा है, लेकिन प्रशासन की मदद और ग्राम सुरक्षा समितियों के समन्वय से पाकिस्तान के इस दुष्चक्र को तोड़ा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अब इस सच्चाई को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने ऐसा किया है कि वे भारत के साथ सीधे युद्ध नहीं लड़ सकते, इसलिए नशे को वे हथियार बना रहे हैं, लेकिन अगर लोग भी सरकार के साथ मिलकर काम करें तो हम पाकिस्तान को इस गुप्त युद्ध में हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले हम विश्व गुरु थे लेकिन अब समय फिर आ गया है कि हम सब मिलकर अपने पुराने गौरव को बहाल करें और अपने देश को विश्व शक्ति बनाएं। 

लेकिन यह लक्ष्य अपने देश के लिए ईमानदारी से काम करके ही हासिल किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें नशा फैलाने वाले देशद्रोहियों की पहचान करनी होगी। श्री बनवारी लाल पुरोहित ने आगे कहा कि पुलिस तो अपना काम कर ही रही है लेकिन सीमावर्ती गांवों में बनी ग्राम सुरक्षा समितियों को भी सतर्क कर दिया जाए तो समाज के दुश्मनों की पहचान आसानी से की जा सकती है।इस मौके पर राज्यपाल ने पंजाब के गौरवशाली इतिहास को याद किया और कहा कि पंजाब हर क्षेत्र में आगे है, लेकिन हमें इसे और आगे ले जाना है।

उन्होंने पंजाब के किसानों की मेहनत को सलाम करते हुए कहा कि उन्होंने देश को अनाज के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया है. लेकिन साथ ही, नशे की चुनौती से लड़ने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने सीमावर्ती गांवों के लोगों से अपील की कि अगर उनके गांव में कोई नशे का आदी है तो उसका इलाज कराएं और अगर कोई नशा बेचता है तो उसकी सूचना पुलिस को दें।उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा दी गई जानकारी को गोपनीय रखा जाता है। 

उन्होंने कहा कि नशा सिर्फ पंजाब की समस्या नहीं है, यह हरियाणा और अन्य राज्यों में भी फैल रहा है। इससे पहले उन्होंने शहीद समाधि पर 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और यहां बने स्मारक को देखा। उन्होंने ग्रामीणों के बीच जाकर उनकी समस्याएं भी सुनीं। इसके अलावा उन्होंने छात्राओं द्वारा आयोजित ट्रिंजन, स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल और जिले के खिलाड़ियों से भी मुलाकात की। उन्होंने सेना में नये भर्ती हुए सीमावर्ती गांवों के युवाओं से भी मुलाकात की। 

इससे पहले, समारोह में पहुंचने पर पंजाब के मुख्य सचिव श्री अनुराग वर्मा ने उनका स्वागत किया और आश्वासन दिया कि प्रशासन उनके द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार शांति बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल ने राज्यपाल पंजाब और कार्यक्रम में आए अन्य मेहमानों का धन्यवाद किया। इस मौके पर उनके साथ पंजाब के डीजीपी श्री गौरव यादव, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री के शिव प्रसाद, विशेष सचिव गृह श्री वरिंदर शर्मा भी पहुंचे।

वहीं इस मौके पर विधायक श्री संदीप जाखड़, कमिश्नर श्री दलजीत सिंह मांगट, डीआइजी रणजीत सिंह भी मौजूद रहे। इससे पहले, जिला उपायुक्त डॉ. सेनु दुग्गल और एसएसपी मनजीत सिंह ढेसी ने यहां जिला प्रशासनिक परिसर में उनका स्वागत किया, जबकि श्री संदीप गिल्होत्रा के नेतृत्व में शहीद समाधि समिति ने भी राज्यपाल पंजाब का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने जिला प्रशासनिक परिसर में नागरिक प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक की।