5 Dariya News

कठुआ में 11 धान खरीद केंद्र संचालित: डीसी, डीडीसी कीरियां गंडियाल ने भजवाल में सुविधा का उद्घाटन किया

5 Dariya News

कठुआ 07-Oct-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने डीडीसी कीरियां गंडयाल डॉ. श्वेता राजपूत के साथ किसानों को खरीफ 2023 की कृषि उपज की परेशानी मुक्त बिक्री की सुविधा प्रदान करने हेतु एफसीआई के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा भजवाल में स्थापित धान खरीद केंद्र का उद्घाटन किया।भजवाल में खरीद केंद्र खुलने के साथ, जिला कठुआ में विभिन्न स्थानों पर स्थापित खरीद केंद्रों की संख्या 11 तक पहुंच गई है।

डीडीसी डॉ. श्वेता राजपूत ने कठुआ में किसानों की सुविधा के लिए धान खरीद केंद्र खोलने के लिए जिला प्रशासन कठुआ और भारतीय खाद्य निगम को धन्यवाद दिया। उन्होंने किसानों से इन केन्द्रों पर अपनी धान की फसल बेचकर लाभकारी मूल्य का लाभ उठाने की अपील की। उपायुक्त राकेश मन्हास ने कहा, भारतीय खाद्य निगम और राज्य एजेंसियों ने बफर स्टॉक बनाने के साथ-साथ किसानों के हितों की रक्षा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद का कार्य किया है। 

उन्होंने कहा, ‘किसानों को धान की सामान्य किस्म के लिए 2183 रुपये और ग्रेड ‘ए‘ किस्म के लिए 2203 रुपये की दर से समर्थन मूल्य दिया जाएगा।‘मुख्य कृषि अधिकारी कठुआ संजीव राय गुप्ता ने कहा, कृषि विभाग कठुआ ने भारतीय खाद्य निगम के सहयोग से किसानों द्वारा उनकी पसंद के निकटतम खरीद केंद्र तक धान की कटाई के परिवहन को आसान बनाने के लिए जिले में 11 खरीद केंद्र खोले हैं।

पिछले दो वर्षों के खरीद आंकड़ों का हवाला देते हुए सीएओ ने बताया कि खरीफ 2021 और खरीफ 2022 के दौरान जिले के 4865 किसानों से क्रमशः 2.5126 लाख क्विंटल और 3242 किसानों से 1.8598 लाख क्विंटल धान की खरीद की गई थी। कृषि विभाग को खरीफ 2023 के दौरान 2.50 लाख क्विंटल की खरीद की उम्मीद है। उन्होंने जिले में खरीद केंद्रों को समय पर चालू करने में डीसी कठुआ के प्रयासों और उनके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि एपीएफडब्ल्यूडी कठुआ और एफसीआई ने जिला कठुआ के भजवाल, कीरियां, नगरी, जखबार-पडियारी, पल्ली, कुंडे चक, मुकंदपुर, धन्नी-बख्ता, मरहीन, छन्न अरोरियन और डुंगारा में 11 धान खरीद केंद्र संचालित किए हैं। इस अवसर पर जराई, कीरियां और भजवाल के आसपास के क्षेत्रों के प्रगतिशील किसान और पीआरआई प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी, कठुआ मुरारी लाल, उप मंडल कृषि अधिकारी कठुआ पुरूषोत्तम गुप्ता, कृषि विस्तार अधिकारी कठुआ प्रमोद कुमार, जे.ए.ई.ओ कीरियां गंडयाल बलिंदर सिंह, जे.ए.ई.ओ मीरपुर राम रविंदर पाल सिंह, ए.ई.ए गुंड नरेश कुमार उपस्थित थे।